Invalid slider ID or alias.

प्रतापगढ़- राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आज हुआ आगाज, सहकारिता मंत्री ने ओलम्पिक खेलों का ग्राम नाराणी में किया शुभारंभ।

वीरधरा न्यूज़।प्रतापगढ़@ श्री लोकेश जणवा।


प्रतापगढ़। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश में पहली बार ग्रामवासियों के लिए खेलों का महाकुंभ का आगाज सोमवार को जिलेभर की ग्राम पंचायत स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलो का शुभारंभ हुआ जो कि 5 अक्टूबर 2022 तक आयोजित की जायेगी।छोटीसादड़ी उपखण्ड की नाराणी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय ओलम्पिक खेल का शुभारंभ मुख्य अतिथि सहकारिता विभाग मंत्री उदयलाल आंजना व अध्यक्ष जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने किया।सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने सभी को राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल शुभारंभ दिवस की बधाई दी एवं सभी को मिलजुलकर खेल खेल की भावना से खेलेने को कहा। उन्होने सभी किसानों से कृषि ऋण योजना, फसल बीमा योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व दुर्घटना बीमा योजना आदि योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया और कहा कि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या आएं तो बेझिझक होकर व्यक्तिगत संपर्क कर समस्या को बताए। उन्होने इस अवसर पर गांव नाराणी के विकास के लिए बायपास रोड़, विद्यालय में दो कक्षा कक्षों के निर्माण और विद्यालय के खेल मैदान के विकास की घोषणा भी की

जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने सभी टीम को राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल की बधाई दी और कहा कि जिले को सौभाग्य की बात है कि सभी युवा, बुर्जग, महिला, पुरूष सभी को इस आयोजन के माध्यम से खेलेने का मौका मिला है। उन्होंने इस अवसर पर पशुओं में फैल रहे लम्पी रोग से सावधानियां बरतने और बचाव के उपाय अपनाने, मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, फोन पर फसल खराबे का 72 घंटे की अवधि में रजिस्ट्रेशन कराकर अधिकतम लाभ लेने और सभी दुपहिया वाहन चालक हेलमेट पहनकर स्वयं की सुरक्षा करने को कहा।जिला कलक्टर ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले से लगभग 38 हजार ने खेल के लिए रजिस्ट्रेशन कराया एवं लगभग 2 हजार टीमे बनी है। उन्होने बताया कि आज प्रत्येक 235 ग्राम पंचायत पर ओलम्पिक खेल का आयोजन का शुभांरभ किया गया। उन्होने बताया कि 30 अगस्त को स्कूलों में सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रमों का आयोजन होगा एवं एक सितम्बर को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खेल का समापन होगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर से विजयी टीम को 12 सितम्बर से 15 सितम्बर तक उपखण्ड स्तर पर खेलेने का मौका दिया जायेगा। उपखण्ड स्तर से विजयी टीम को 22 से 25 सितम्बर तक जिला स्तर पर खेल के आयोजन के लिए मौका मिलेगा। जिला स्तर से विजेता टीम को 02 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक राज्य स्तर पर जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेलेने का मौका मिलेगा। उन्होने बताया कि खेल के तहत कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलबॉल, हॉकी, शूटिंग बॉल व खो-खो खेलेने का मौका मिलेगा। सहकारिता मंत्री एवं जिला कलक्टर द्वारा खिलाड़ियों को शपथ दिलवाई, ध्वजारोहण किया, खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए कबड्डी मैच की प्रतियोगिता से राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया।कार्यक्रम में विद्यालयी बालक बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में हरीश आंजना राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय छोटीसादड़ी की बालिकाओं द्वारा राजस्थानी आदिवासी समूह गरबा नृत्य और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नाराणी की बालिकाओं द्वारा चक दे इंडिया पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया। जसवंत जाट द्वारा नगद पुरस्कार देकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर पूर्व प्रधान मनोहरलाल आंजना, उपप्रधान विक्रम आंजना, रणजीत सिंह मीणा, उपखण्ड अधिकारी छोटीसादड़ी विनोद कुमार मल्होत्रा, तहसीलदार मनमोहन गुप्ता, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीनारायण शर्मा, विकास अधिकारी लक्ष्मणलाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य भंवरलाल जाट और ग्राम पंचायत नाराणी के सरपंच प्रतिनिधि रतनलाल भील के विशिष्ट आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Don`t copy text!