आरोग्य साथी मोबाइल ऐप में अब प्लाज्मा डोनर भी करवा सकते हैं पंजीयन, कोरोना काल में एम्बुलेंस व ब्लड डोनर्स से संपर्क करने की है सुविधा।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़ । एन.आई.सी. चित्तौड़गढ़ जिला इकाई द्वारा जिला प्रशासन के साथ पहल करते हुए आम नागरिकों के लिए “मेडिकल सहायता” से संबंधित एक मोबाइल ऐप “Aarogya Sathi” बनाया है, जिसमें आवश्यकता होने पर किसी भी तरह की चिकित्सा सहायता ली जा सकती है। लगभग एक माह पूर्व जिला कलक्टर महोदय द्वारा इसका शुभारम्भ किया गया था। जिला कलक्टर ने मोबाइल ऐप के बारे में बताया था कि यह पूरी तरह से सीटीजन ओरियंटेड है तथा इसे एकदम सरल व साधारण बनाया गया है। साथ ही उन नागरिकों से अपील की थी कि जो ब्लड डोनर एवं एंबुलेंस/मेडिकल सेवा के रूप में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते है, वे इसमें अपने आप को स्वैच्छिक रजिस्टर करे, ताकि अन्य जरूरतमंद नागरिक इसका पूरा-पूरा लाभ उठा सके।
जिला सूचना-विज्ञान अधिकारी अशोक कुमार लोढ़ा ने बताया कि जिला कलक्टर महोदय की अपील से प्रेरित होकर आज तक इस एप में चित्तौड़गढ़ जिले के 25 एम्बुलेंस तथा 30 ब्लड डोनर्स पंजीकृत हुए है, जिसका आमजन एप के माध्यम से उपयोग ले सकते है। इसे अन्य राज्य व जिलों में भी धीरे-धीरे उपयोग में लिया जा रहा है।

अब प्लाज्मा डोनर भी कर सकते हैं पंजीयन

इसके साथ ही श्री लोढ़ा ने बताया है कि इसमें कोविड प्लाज्मा डोनर भी अपने आप स्वेच्छा से पंजीकृत हो सकते है, जो एक माह पूर्व कोविड से पूर्ण रुप से स्वस्थ हो चुके है तथा जनहित में प्लाज्मा डोनेट करना चाहते है। इस हेतु एप में ब्लड डोनर ऑप्शन में ही यह सुविधा भी उपलब्ध है।

प्ले स्टोर पर उपलब्ध है एप

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर “Aarogya Sathi” के नाम से उपलब्ध है, जिसे अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर डाउनलोड व इंस्टॉल कर सबसे पहले नये यूजर के रूप में रजिस्टर होकर ऐप को उपयोग में ले सकते है। जरुरतमंद नागरिक इसमें लोगिन करके अपनी आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस तथा ब्लड डोनर्स ढूंढ कर उनसे संपर्क कर लाभ उठा सकते है।
यदि इस एप में चित्तौड़गढ़ जिले के आम नागरिक अधिक से अधिक जुड़ेंगे और अधिकतर वो नागरिक जो सेवा दाता के रुप में अपनी सेवा देना चाहते है, तो यह प्लेटफार्म आने वाले समय में प्रत्येक आमजन के लिए अति लाभकारी सिद्ध होगा।