Invalid slider ID or alias.

चित्तोडगढ़-ईगो मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु: दिवाकर भवन सेन्थी में डॉ समकित मुनि।

वीरधरा न्यूज़।चित्तोडगढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़।समकित के संग समकित की यात्रा, स्ट्रेसफुल लाइफ का सोल्युशन प्रवचन श्रृंखला में सोमवार को दिवाकर स्वाध्याय भवन सेन्थी में डॉ समकित मुनि ने कहा कि “आई एम बेटर देन यू”यह लक्षण एक बीमारी का है और अपनी ईगो को प्रदर्शित करने वाला कथन है। जब मन के भीतर गांठ होगी तब ही ऐसे शब्द मुंह से निकलेंगे।
मैं अच्छा हूँ इस बात के सिम्पटम्स नजर आएं तो स्वयं का आंतरिक एक्सरे करना आवश्यक।ये एक बीमारी की वजह हो जाती है।ईगो सुख शांति को गो कर देता है।
ईगो ही सबसे बड़ा शत्रु है।इस बीमारी से दूर रहें तभी दूसरों की अच्छाई दिख पाएगी।
बुरी बात जब अच्छी लगने लगे जाए तो संभल जाओ। यदि समय रहते गलती को स्वीकार नही किया तो पतन का मार्ग निश्चित है। कॉम्पिटिशन शुरू हुआ तो डिवोशन नही हो पायेगा। डिवोशन नहीँ होगा तो काम सफल नहीँ होगा।
कहाँ कहाँ से किन विषयों पर हम जानबूझकर एक दूसरे से भिड़ जाते हैं। छोटी छोटी बातों पर ऐसी भिड़ंत से बचना चाहिए।
समय के साथ एक बार रिश्ता खराब हुआ तो कोई भी रिश्ता काम नहीँ आएगा। इसलिए समय के साथ कभी रिश्ता खराब मत करो।
दौपद्री का समय के साथ रिश्ता खराब होना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है
अभिमान के नशेड़ी को कभी कुछ भी नहीं मिलता।
वक्त गुजर जाता है वापिस कब आता है।
वक्त के साथ जो चल न पाए वो पीछे रह जाता है।समय जो छीनता है वो कभी वापस नहीँ मिलता है।
शाबासी देना बहुत कठिन काम लगता है।किसी के ग़म में सांत्वना देने बिन बुलाए पहुंच जाते हैं पर किसी को उसकी योग्यता से मिली सफलता की बधाई व शाबासी देने में इगो आड़े आ जाता है।
प्रचार मंत्री सुधीर जैन ने बताया कि डॉ समकित मुनि म सा आदि ठाणा सोमवार को महावीर कॉलोनी से विहार कर दिवाकर स्वाध्याय भवन सेन्थी पहुंचे। सेन्थी श्रीसंघ अध्यक्ष लक्ष्मीलाल चंडालिया ने बताया मंगलवार को प्रवचन सेन्थी दिवाकर भवन में प्रातः 9 बजे होंगे।सोमवार को प्रवचन कार्यक्रम का संचालन ऋषभ सुराणा ने किया व दोपहर एक बजे श्री जैन दिवाकर महिला परिषद द्वारा चौबीसी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कई श्राविकाएं सम्मिलित हुई।

Don`t copy text!