Invalid slider ID or alias.

जिले में ई-मित्र कियोस्क धारकों को चिरंजीवी योजना के लक्ष्य आवंटित, चिरंजीवी योजना में करना होगा आमजन का स्वास्थ्य बीमा।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर तारा चंद मीणा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई स्वास्थ्य बीमा योजना में सामान्य जन को मात्र रू 850/- वार्षिक प्रीमीयम का भुगतान कर पूरे परिवार का स्वास्थ्य बीमा किया जा रहा है। जिसकी अंतिम तिथि 31 मई 2021 है।
प्रदेष में हर परिवार को अस्पताल में भर्ती होने से पांच दिन पहले का एवं डिस्चार्ज के बाद 15 दिन का चिकित्सा खर्च 5 लाख रूपये तक का कैषलेस स्वास्थ्य बीमा पैकेज में शामिल है। योजना में विभिन्न बीमारियों के 1576 पैकेज शामिल किये गये है उल्लेखनीय है कि योजना से जुड़े समस्त निजी एवं सरकारी अस्पतालों में लाभार्थी परिवार कैषलेस उपचार ले सकते है।
कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान आमजन की स्वास्थ्य आवष्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन करने हेतु रेड अलर्ट अनुषासन पखवाड़े में ई-मित्र केन्द्रों को खुला रखा गया है। जहां जाकर आमजन अपने परिवार का 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा करवा सकता है।
संयुक्त निदेषक सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग श्री गिरिराज कतीरिया ने बताया कि वर्तमान समय में चित्तौड़गढ़ जिले में 1797 ई-मित्र संचालक कार्यरत है किंतु अधिकांष कियोस्क स्वयं रूचि नहीं ले रहे हैं। अतः समस्त कियोस्क धारकों को 20-20 स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीयन करने का साप्ताहिक लक्ष्य आवंटित किया गया है । लक्ष्य हासिल नहीं करने वाले कियोस्क धारकों को डिएक्टिवेट किया जा सकता है। अतः ई -मित्र कियोस्क धारकों से अपील की है कि स्वयं के क्षेत्र में निवासरत आमजनों को प्रेरित कर अधिक से अधिक पंजीयन करावें। साथ ही सामाजिक संस्थाएं एवं जनप्रतिनिधि ने अपने-अपने क्षेत्र के नागरिकों के हित में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सहयोग प्रदान करावें।
उल्लेखनीय है कि जिले में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अच्छा काम हुआ है एवं राज्य स्तर पर जिले की जयपुर के बाद द्वितीय रैंक है।
Don`t copy text!