Invalid slider ID or alias.

नागौर-सात दिन बिखरेंगे सात रंग सतरंगी लोकतंत्र सप्ताह का शुभारंभ, पोस्टर का विमोचन।

 

वीरधरा न्यूज़। नागौर@ श्री प्रदीप डागा।

नागौर।लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार नागौर जिले में मतदाता जागरूकता अभियान प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है।
इस अभियान में एक और कड़ी जुड़ गई है जिसके तहत अब अगले सात दिन अलग-अलग तरह की गतिविधियां आयोजित होंगी जो आमजन में मतदान के प्रति जागरूकता लाने का काम करेंगी। सात दिन बिखरेंगे सात रंग, मतलब गांव-ढाणी और कस्बों से लेकर कच्ची बस्तियों तक में आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अलग-अलग तरह की गतिविधियां आयोजित होंगी। इस सप्ताह को नाम दिया गया है सतरंगी सप्ताह।
लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर मतदाता जागरूकता अभियान की इस गतिविधि सतरंगी सप्ताह के पोस्टर का विमोचन जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार पुरोहित, भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक रिपुदमन सिंह ढिल्लो, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चम्पालाल जीनगर तथा स्वीप कार्यक्रम प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद रविन्द्र कुमार ने किया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी चंपालाल जीनगर ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के साथ-साथ जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर आओ बूथ चलें अभियान भी संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची और मार्गदर्शिका का वितरण कार्य किया जा रहा है।
लोकसभा चुनाव को लेकर संचालित मतदाता जागरूकता अभियान के जिला नोडल अधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया कि मतदान दिवस से एक सप्ताह पूर्व वोटर्स टर्नआउट बढ़ाने के लिए किए जाने वाले मेगा इंवेंट की पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है जिसके अनुसार सात दिवसीय गतिविधियां आयोजित होंगी जिसमें मुख्य रूप से न्यूनतम मतदान केन्द्रों वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सतरंगी सप्ताह का हर दिन मतदाताओं की अलग-अलग कैटेगरी पर केन्द्रित रहेगा। पहला दिन घूमन्तु जातियों एवं ट्रांसजेंडर मतदाता समूह, दूसरा दिन श्रमिक वर्ग, तीसरा दिन सर्विस वोटर्स, चौथा दिन दिव्यांग मतदाता, पांचवां दिन युवाओं, छठा दिन महिला मतदाता तथा सप्ताह के सातवें दिन की गतिविधि नैतिक एवं सूचित मतदान पर केन्द्रित रहेगी।

हर दिन होगा अलग रंग, अलग गतिविधि, अलग नारा

लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर 10 से 16 अप्रेल तक संचालित मतदाता जागरूकता अभियान के तहत हर दिन अलग गतिविधि होगी और हर दिन का विशेष नारा होगा। स्वीप कार्यक्रम के जिला समन्वयक मनीष पारीक ने बताया कि पहले दिन 10 अप्रैल, बुधवार को हम भी नाचेंगे गाएंगे वोट डालकर आएंगे थीम पर लोकनृत्य की प्रस्तुति हुई, जिसकी थीम का रंग बैंगनी रखा गया।
इसी प्रकार सतरंगी सप्ताह के दूसरे दिन अंगुली पर निशान राष्ट्र के नाम थीम पर म्यूजिकल बैंड और मतदाता शपथ की गतिविधि होगी। इस थीम का रंग जामुनी होगा।
सप्ताह के तीसरे दिन की गतिविधि पैदल चाल और मैराथन रखी गई है जिसका थीम कलर नीला और नारा कर्तव्य पथ पर राष्ट्रहित में रहेगा। इसी प्रकार चौथे दिन की गतिविधि ट्राईसाइकिल रैली रहेगी जिसका थीम कलर हरा और नारा हम भी सक्षम राष्ट्र भी सक्षम होगा।
सप्ताह के पांचवें दिन मतदाता रैली और विशेष नृत्य और अभिनय की गतिविधि रहेगी जिसका थीम कलर पीला और नारा मताधिकार का प्रयोग करेंगे वोट करेंगे वोट करेंगे होगा। इसी प्रकार छठे दिन महिला रंगोली और महिला मार्च की गतिविधि होगी जिसका थीम कलर नारंगी और नारा वोट करूंगी तभी तो आगे बढ़ूंगी रहेगा।
सतरंगी सप्ताह के सातवें दिन मतदान वृक्ष और दीपदान की गतिविधि होगी जिसका थीम कलर लाल और नारा “लालच पर होगी चोट, सोच समझ कर करेंगे वोट” रहेगा।

Don`t copy text!