Invalid slider ID or alias.

नागौर-जिला कलक्टर के निर्देशन में जिलेभर में व्यापक स्तर पर औचक निरीक्षण हुआ।

 

वीरधरा न्युज। नागौर@ श्री प्रदीप कुमार डागा।

नागौर।जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित के निर्देशानुसार शनिवार को जिलें के समस्त उपखंडों में श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना केन्द्रों -ग्रामीण, मिड- डे -मील कार्यक्रम, उचित मूल्य दुकानों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदार, विकास अधिकारियों एवं सम्बंधितों ने अपने -अपने क्षेत्र में औचक निरीक्षण किया।
इस दौरान मेड़ता में कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार रामसिंह गुर्जर द्वारा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजना मिड-डे मील योजना, श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना, उचित मूल्य दुकान व आंगनबाडी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान श्री अन्नपूर्णा रसोई डांगावास संचालक से ग्राहकों को प्रतिदिन उपलब्ध कराए जाने वाले भोजन, रसोई में रखे मसालों की गुणवता की जांच, टोकन व्यवस्थाओं व रसोई परिसर को पूर्णरूप से स्वच्छ रखने के निर्देश प्रदान किये गये। इसके पश्चात आंगनबाडी केन्द्र डांगावास का निरीक्षण कर आंगनबाडी के रिकाॅर्ड संधारण को सुधारने के निर्देश प्रदान किये। डांगावास ग्राम में संचालित उचित मूल्य की दुकान के निरीक्षण के दौरान स्टाॅक की उपलब्धा की जांच की गई। तत्पश्चात राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय डांगावास व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोगावास में संचालित मिड-डे मील का निरीक्षण कर विद्यालय में खाद्यान्न की स्थिति, भोजन की गुणवत्ता, भोजन की व्यवस्था व भौतिक सुविधाओं का निरीक्षण कर राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ समयबद्व आमजन तक पहुंचे इस बाबत आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये गये। इसी प्रकार भैरुंदा व थांवला में विकास अधिकारी दिशी शर्मा द्वारा श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना का निरीक्षण किया गया, जिसमें मौके पर 20 लाभार्थी मिले। जिनसें रसोई में मिलने वाले खानेे के मेन्यू, सफाई व्यवस्था, बैठक व्यवस्था आदि की जानकारी ली गई। साथ ही मौके पर टोकन मशीन की स्थिति, पीने के पानी की व्यवस्था, कूलर व इंवर्टर की व्यवस्था आदि की भी जांच की गई। इस दौरान शर्मा द्वारा महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय थांवला का औचक निरीक्षण किया गया, जहां मौके पर कक्षा एक से पांच तक के कुल नामांकन 66 में से 57 विद्यार्थी तथा कक्षा 6 से 8 तक के कुल विद्यार्थी 74 में से 57 विद्यार्थियों को मिड-डे मिल योजना कूे तहत लाभांवित करना पाया गया। इस दौरान विकास अधिकारी शर्मा ने मिड-डे मिल योजना के तहत बन रहे भोजन की गुणवता चखी। इस दौरान उन्होंनेे वहां पर रसोईघर में साफ सफाई, गैस कनेक्शन की स्थिति, खाद्यान्न के रख रखाव व भंडारण की व्यवस्था की जांच की गई। श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना ग्रामीण के निरीक्षण में फ्लैक्स लगाने, प्रतिदिन का मैन्यू प्रदर्शित करने, भोजन परोसते समय स्वच्छता मानकों का पालन करें, टोल फ्री नंबर 181 व प्रभारी अधिकारी के नम्बर बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।इसी प्रकार खींवसर में तहसीलदार महेंद्र सिंह मुवाल द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मिड डे मील, श्री अन्नपूर्णा रसोई, आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण औचक किया गया। इस दौरान इन सभी राजकीय संस्थानों में परोसे जाने वाले भोजन की गुणवता तहसीलदार ने स्वयं चखकर जाँच की। इस दौरान संचालन कर्ता द्वारा श्री अन्नपूर्णा रसोई में इन्वर्टर व भोजन पकाने के लिए प्रेशर कुकर की माँग की गई।
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार डेह तहसीलदार नृसिंह चारण द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों, मिड-डे मिल कार्यक्रम व श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना ग्रामीण एवं उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया गया। जहां सर्वप्रथम ग्राम डेह केे आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 3 पर 3 से 6 वर्ष तक के कुल 10 में से 7 बच्चे उपस्थित मिले। वहीं आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 6 पर 12 में से 6 बच्चे उपस्थिज पाए गए। निरीक्षण के दौरान कार्यकर्ता व सहायिका मौके पर उपस्थित मिली। जिन्हें तहसीलदार द्वारा बच्चों की उपस्थिति व आंगनबाड़ी केन्द्र समय पर व नियमित रुप सेे खोलने की हिदायत दी गई। इस दौरान तहसीलदार द्वारा ग्राम बुरड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मिड-डे मिल व उचित मूल्य की दुकान का औचक निरीक्षण किया गया।
इसी प्रकार रियांबड़ी में सहायक विकास अधिकारी धर्मेन्द्र द्वारा राईका बाग स्थित श्रीअन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण किया गया, जहां उन्होंने भोजन की गुणवता, मेन्यूबार, साफ-सफाई, बैठक व्यवस्था, पीने की पानी की व्यवस्था भोजन में काम ली जानेे वाली सामग्री आदि की जांच की। जहां पर भोजन की गुणवता व व्यवस्था संतोषजनक मिली। वहीं मौके पर संचालक नेे पीने के पानी के लिए टंकी लगवाने की मांग की। जिस पर सहायक विकास अधिकारी ने रसोई में इंवर्टर, पेयजल टंकी, लाईट फिटिंग, वाॅश बेसन व रंग रोगन करवाने हेतु उचित प्रबंध करवाने का भरोसा दिलवाया। इसके साथ ही रियां बड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मिड-डे मिल योजना का भी औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें कक्षा 1 से 5 तक के कुल 151 नामांकन में से 103 तथा कक्षा 6 से 8 तक के 150 नामांकन में से 95 लाभांवित छात्र उपस्थित मिले। इस दौरान अधिकारी द्वारा मौके पर भोजन की गुणवता चखकर रसोईघर की स्थिति, खाद्यान्न के रख रखाव, मैन्यू, हेल्पर व कुक को गत माह तक मिले भुगतान व लेखा संधारण की जांच की गई, जो सभी संतोषजनक मिले।

Don`t copy text!