Invalid slider ID or alias.

गंगरार-अवैध कब्जे में प्रदूषण को लेकर नाराज ग्रामीण, फैक्ट्री को ताला जड़ किया विरोध प्रदर्शन।

वीरधरा न्यूज़। गंगरार@ श्री ठाकुर सालवी।


गंगरार। उपखंड क्षेत्र के जोजराे का खेड़ा टोल प्लाजा के पास स्थित मनोमय टैक्स इंडिया लिमिटेड के द्वारा ग्रामदानी गांव सूरत सिंह जी का खेड़ा की चरागाह भूमि पर अवैध कब्जा कर रोड बनाने व फैक्ट्री से आए दिन हो रहे वायु व जल प्रदूषण से परेशान ग्रामीणों ने मंगलवार प्रातः काल फैक्ट्री के बाहर पहुंच कर लोगों ने ताला लगा दिया। और श्रमिकों को अंदर व बाहर नहीं आने जाने दिया सूचना पर थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर फैक्ट्री गेट का ताला खुलवा कर रात्रि शिफ्ट के श्रमिकों को बाहर निकाला जबकि सुबह की शिफ्ट में काम पर जाने वाले श्रमिकों को अंदर प्रवेश कराया। लेकिन सूरज सिंह जी का खेड़ा व जोजरो का खेड़ा के सैकड़ो ग्रामीण फैक्ट्री के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन करते हुए बैठ गए इस दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस जाप्ता मौके पर तैनात रहा। आपसी समझाइए का दौर चलता रहा दोपहर बाद ग्रामीणों ने थाना प्रभारी को ज्ञापन प्रस्तुत किया। जिसमें अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुए बताया की फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा ग्राम दानी सूरज सिंह जी का खेड़ा की चारागाह भूमि पर अवैध रूप से पक्का रोड निर्माण कर रखा है जो सूरज सिंह जी ग्रामदानी गांव में आता है। जबकि उक्त फैक्ट्री का रास्ता जोजरो का खेड़ा गांव की तरफ खुलता है। फैक्ट्री द्वारा जोजरों का खेड़ा की आराजी संख्या 636 बटा 5 क्षेत्रफल 0.41 सेक्टर जो कि विद्यालय खेल मैदान के लिए आरक्षित है जिस पर भी अवैध रूप से कब्जा कर ऑफिस व कॉलोनी बना रखी है। उक्त फैक्ट्री द्वारा खतरनाक केमिकल युक्त दूषित पानी जमीन के अंदर सुखे बोरवेल में डाला जा रहा है जिससे आसपास के क्षेत्र का पानी भी दूषित होकर पीने योग्य नहीं रहा। फैक्ट्री द्वारा छोड़ी जाने वाली जहरीली गैस व धुएं के कारण भी काफी प्रदूषण हो रहा है जिससे आसपास के लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। लोगों को सांस की बीमारी व खुजली से भी परेशानी हो रही है, साथ ही गांव के मवेशियों पर भी इसका काफी प्रतिकूल असर पड़ रहा है जिससे मवेशियों ने दूध देना भी बंद कर दिया है। चिमनी से छोड़े गए धुएं से फसल खराब हो रही है साथ ही फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा सूरज सिंह जी का खेड़ा ग्राम दानी गांव की भूमि पर अवैध रूप से पार्किंग भी बना रखी है। जिससे गांव के लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कत हो रही है। इधर फैक्ट्री प्रबंधन के प्रोपराइटर योगेश लड्ढा का कहना है कि उक्त फैक्ट्री विगत 15 वर्षों से संचालित है अगर हमारे द्वारा कहीं भी किसी भी प्रकार की अनियमिता है तो प्रशासन इसकी जांच करे। उन्होंने कहा कि वास्तविकता में तो सरकार बदलने के साथ ही पुरानी सरकार के अनुबंध ठेकेदारों को बदलकर नई सरकार के कार्यकर्ताओं को किसी न किसी रूप से काम लेना है काफी लोगों को हमने काम दिया भी है लेकिन हर एक व्यक्ति को एडजस्ट करना मुश्किल है। वास्तविकता में तो दुखता सिर है बताते पेट में दर्द है।
ज्ञापन प्रस्तुत करने वालों में सरपंच प्रतिनिधि गीता देवी भील,जगदीश बंजारा, हिम्मत सिंह चौहान, भेरूलाल अहीर, राधेश्याम अहीर, रामेश्वर लाल अहीर,शिवराज सिंह, लादू लाल गाडरी, रणजीत सिंह, राधेश्याम अहीर, सीताराम अहीर आदि थे। मौके पर ग्राम दानी पटवारी हेमराज अहीर को भी बुलवाकर रास्ते में ग्राम दानी की चरागाह भूमि की भी जानकारी ली। जिस पर रास्ते की पक्की रोड में फैक्ट्री के अंदर तक ऑफिस व कॉलोनी अवैध रूप से बनी हुई बताया है। साथ ही क्षेत्रीय अधिकारी सचिव जगदीश चंद्र शर्मा ने भी जानकारी देते हुए बताया कि उक्त भूमि व रास्ते के लिए कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया मगर कोई कार्यवाही नहीं हुई है ओर यह सड़क वास्तव में अवैध रूप से ग्राम दानी की भूमि पर बनाया जाना बताया गया है।
वहीं दूसरी ओर ग्रामीण लोग एकत्रित होकर उपखंड मुख्यालय पहुंचे एवं उपखंड अधिकारी मनस्वी नरेश को ज्ञापन सौंपते हुए अपनी समस्या से अवगत कराया और कहा कि फैक्ट्री प्रबंधक द्वारा स्थानीय लोगों को रोजगार न देकर बाहरी लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है एवं स्थानीय लोगों की हाजिरी भी पूरी नहीं भरी जाती है। यही नहीं फैक्ट्री से केमिकल युक्त पानी बाहर छोड़ा जा रहा है जिससे आमजन में भयंकर बीमारियां फैल रही है। बड़ी तादाद में मवेशियों की मौत हो चुकी है। फैक्ट्री द्वारा ग्रामदानी भूमि पर सड़क निर्माण कार्य करवाया गया जिसका उस दौरान ग्रामीण लोगों ने जमकर विरोध किया था।
इस अवसर पर जगदीश चंद्र बंजारा, सीताराम अहीर, कैलाश अहीर,रणजीत सिंह,भगवान लाल, राधेश्याम अहीर, हिम्मत सिंह, कालू लाल, सुनील कुमार, हीरालाल, शिवराज सिंह, नंदलाल भील,नारायण लाल, शंकर लाल, कैलाश, शांतिलाल, देवीलाल बंजारा, राजकुमार अहीर, रतनलाल, कैलाश चंद्र,नारायण लाल, भगवान लाल, बबलू लाल, प्रकाश सहित बड़ी तादाद में ग्रामीण लोग उपस्थित थे।

Don`t copy text!