Invalid slider ID or alias.

नई दिल्ली: 31 दिसंबर के बाद नहीं कर पाएंगे UPI Payment, करवा ले ये काम वरना ट्रांजेक्शन सर्विस हो जाएगी बंद।

 

वीरधरा न्यूज़।नई दिल्ली@एजेंसी।

नई दिल्ली। आज कल सभी उम्र के लोग और खासकर युवा कैश रखना बंद कर डिजिटल पेमेंट पर आश्रित हो चुके हैं। ज्यादातर लोग फोन पे, गूगल पे, पेटीएम, भीम या ऑनलाइन बैंकिंग का सहारा लेते हैं। पेमेंट करने के लिए सबसे पहले यूपीआई आईडी बनाना पड़ता है। लेकिन इसी बीच खबर आ रही है कि कुछ यूपीआई यूजर्स के लिए ट्रांजेक्शन सर्विस बंद हो सकती है, लेकिन इसके पीछे कारण क्या है, आइए इसके बारे में जानते हैं।

इस वजह से आई नई गाइडलाइन

किसी तरह के गलत ट्रांजेक्शन को रोकने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई आईडी की नई गाइडलाइन जारी की है। इस वजह से लोगो लेनदेन में काफी सेफ हो जाएंगे। लेनदेन प्रक्रिया गलत यूजर तक नहीं हो सकेगी और इसका कोई गलत इस्तेमाल भी नहीं हो सकेगा।

जानिए क्या अपडेट है

कुछ यूजर्स 31 दिसंबर के बाद यानी 1 जनवरी 2024 से अपना यूपीआई इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा कुछ दिन पहले नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमें बताया गया है कि यूपीआई यूजर्स के लिए एक्टिव होना जरूरी है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक अगर किसी यूजर ने पिछले 1 साल में किसी तरह का कोई लेनदेन नहीं किया है तो उनकी यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

इस तरह एक्टिव कर पाएंगे यूपीआई आईडी

अगर आपका यूपीआई आईडी इनएक्टिव हो गया है तो उसको एक्टिव करने के लिए आपको किसी के साथ लेनदेन करना होगा। यूपीआई के जरीय आप ट्रांजेक्शन सर्विस के अलावा भुगतान जैसे- बिल पेमेंट, फोन रिचार्ज, रेंट पे आदि भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यह काम आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले करना होगा। अगर नहीं करेंगे तो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के नियम मुताबिक आपकी यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Don`t copy text!