Invalid slider ID or alias.

कपासन-एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन

 

वीरधरा न्यूज़। शनि महाराज @ श्री गजेंद्र सिंह राणावत।

कपासन।एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील कुमार खटीक ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन समारोह स्थानीय विधायक अर्जुन लाल जीनगर के मुख्य आतिथ्य एवं कार्यवाहक प्राचार्य कौशल कुमार जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।
स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए विधायक अर्जुन लाल जीनगर ने कहा कि एनएसएस की गतिविधियों में भाग लेने से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का विकास होता हैं। आजकल देखने में आता है कि छोटी-छोटी बातों से हुए मनमुटाव अहंकार का रूप ले लेते है, जबकि स्वजनों के मध्य मनमुटाव क्षणिक होने चाहिए। मुद्दों की बातों को ही आत्म सम्मान का विषय बनाना चाहिए। जैसे महाराणा प्रताप ने मेवाड़ की रक्षा का प्रण लेकर संघर्ष किया।
विधायक जीनगर ने कहा कि एनएसएस से हमें विनम्रता एवं करुणा का भाव भी सीखना चाहिए। हमेशा विरूद्ध खड़े रहने वाले टर्की में जब भूकंप आया तो भारत ने करूणा भाव रखते हुए राहत सामग्री भेजकर मदद की, क्योंकि हमारी संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम की रही हैं।
विधायक जीनगर ने कहा कि मैकाले की रट्टामार शिक्षा पद्धति अव्यावहारिक है। हमें युगानुकूल कौशल ज्ञान देने वाली शिक्षा व्यवस्था की आवश्यकता हैं। कक्षाओं में नियमित एवं पूर्ण निष्ठा से उपस्थित रहना चाहिए। महाविद्यालय हित में एक स्वयंसेवक को हर छोटा काम भी करना चाहिए। परोपकार के लिए भी तत्पर रहना चाहिए। हमारा विकास मन, बुद्धि एवं तन से भी होना चाहिए। ताकि हम हर मुश्किल परिस्थिति का सामना कर सके।
कार्यवाहक प्राचार्य कौशल कुमार जैन ने अध्यक्षीय उद्बोधन दिया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील कुमार खटीक ने परिचय एवं स्वागत भाषण किया। सात दिनों का प्रतिवेदन किरण कुंवर राणावत एवं गीत राखी आचार्य ने प्रस्तुत किया। संचालन नुपुर जैन एवं आभार प्रकट हर्षवर्धन स्वर्णकार ने किया।
कार्यक्रम में सहायक आचार्य सीमा विजय सहायक आचार्य नीलम चौधरी सहायक आचार्य राधेश्याम गमेती समाजसेवी आशीष सोनी, नंदकिशोर टेलर, मुकेश जागेटिया, छात्रसंघ अध्यक्ष तरूण बारेगामा, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी देवी लाल गुर्जर, सहायक प्रशासनिक अधिकारी मीना चौधरी, सहायक कर्मचारी प्रेम शंकर बारेगामा उपस्थित रहे।

महाविद्यालय विकास समिति की बैठक संपन्न, नगर पालिका से बनेगा साइकिल स्टेंड

विकास समिति के सचिव डॉ सुनील कुमार खटीक ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस राजकीय महाविद्यालय कपासन की महाविद्यालय विकास समिति की बैठक शनिवार को संपन्न हुई। बैठक विधायक अर्जुनलाल जीनगर की गरिमामय उपस्थिति एवं कार्यवाहक प्राचार्य कौशल कुमार जैन की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
विधायक अर्जुन लाल जीनगर ने साइकिल स्टैंड, ट्यूबवेल एवं सिंह द्वार के लिए नगर पालिका प्रतिनिधियों को अधिकृत किया।

11 केवी एवं 33 केवी की बिजली लाइनों पर चिंता व्यक्त की
बिजली लाइनों को महाविद्यालय परिसर से बाहर शिफ्ट करने के लिए विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता कपासन से दूरभाष पर बातचीत कर निर्देश दिये। पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए पीएचईडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। महाविद्यालय के सौंदर्यकरण, प्रदूषण मुक्त करने एवं पर्यावरण के लिए फैक्ट्री मालिकों को सहयोग करने के लिए कहा।

विज्ञान भवन के निर्माण की आवश्यकता

इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा महाविद्यालय में स्वीकृत विज्ञान संकाय के लिए आवश्यक कमरों एवं प्रयोगशाला कक्षों के लिए उच्च शिक्षा विभाग राज्य सरकार को पत्र भेजने को कहा।

विविध मद से सहयोग लेकर करे विकास

मुक्त पड़त जमीन पर चारदीवारी, खेल मैदान, वानस्पतिक उद्यान, सेमीनार हॉल आदि के लिए विभिन्न मदों डीएमएफटी, सांवलिया जी मन्दिर मण्डल राज्य एवं केंद्र सरकार से बजट के लिए पत्र लिखने को कहा।
अध्यक्ष कौशल कुमार जैन ने स्वागत भाषण, सचिव डॉ सुनील कुमार खटीक ने वार्षिक प्रतिवेदन एवं कोषाध्यक्ष नीलम चौधरी ने आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया।
महाविद्यालय विकास समिति की बैठक में शिक्षाविद सदस्य रामनारायण शर्मा, अभिभावक सदस्य मुकेश जागेटिया एवं आयुक्तालय प्रतिनिधि राधेश्याम गमेती भी उपस्थित थे।

Don`t copy text!