अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दुर्ग एवं गोरा बादल में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम सांसद सी.पी. जोशी एवं डीएम रहे मौजूद।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय स्थित गोरा बादल स्टेडियम एवं दुर्ग स्थित विजय स्तम्भ के पास क्षेत्रिय सांसद चन्द्र प्रकाश जोशी की उपस्थिति में व गोरा बादल स्टेडियम में जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल की उपस्थिति में ‘मानवता के लिए योग’ की भावना के साथ योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने इस दौरान योग से जुड़े गतिशील और स्थिर आसन, शुष्म योग एवं आसन, प्राणायाम एवं ध्यान जैसे अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भ्रामरी आदि प्राणायाम भी किए। उन्होंने कहा कि यौगिक दिनचर्या से जीवन को स्वस्थ रखने के साथ ही मन को भी सदा सकारात्मक बनाए रखा जा सकता है।

डीएम पोसवाल ने योग करने के बाद योग साधना की भारतीय परम्परा की चर्चा करते हुए कहा कि योग से समाज एवं लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान क्वारंटाइन के समय स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा लिया। डीएम पोसवाल ने कहा कि योग केवल शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखता बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत करता है।

उन्होंने कहा कि प्राचीनकाल से ही योग व्यक्तिगत, शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण से जुड़ी हमारी जीवन शैली का अभिन्न अंग रहा है। जिला कलक्टर ने कहा कि योग करने से व्यक्तिगत चेतना का सार्वभौमिक चेतना से समन्वय होता है। इसी से जीवन में सभी स्तरों पर संतुलन बना रहता है। विश्व शांति और सद्भाव के लिए योग को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की सभी को शुभकामनाएं देते हुए इस महान परम्परा के वैश्विक संरक्षण और अधिकाधिक प्रसार के लिए समन्वित प्रयास किए जाने का आह्वान भी किया।

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. लवकुश पाराशर के नेतृत्व में पुरूषोत्तम सोनी एवं डॉ. विमला परमार द्वारा योग करवाया गया।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) गितेश श्री मालवीय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कैलाश सांदू, पुलिस उपाधीक्षक बृजराज टांक, आयुक्त नगर परिषद, रविंद्र सिंह यादव सहित अन्य अधिकारियों, जनप्रतिनिधि, पुलिसकर्मी, स्काउट गाइड के बालक-बालिकाएं , विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, बुजुर्ग और युवाओं ने भाग लिया।

Don`t copy text!