Invalid slider ID or alias.

जिले में ईमित्र प्लस को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रमों का दौर जारी आमजन आसानी से ले सकते हैं ईमित्र पर उपलब्ध विभिन्न सेवाएं।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़। आमजन को अपने विभागीय कार्यों के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़े इसलिए सरकार ने ई मित्र प्लस मशीन से गिरदावरी, जमाबंदी की नकल, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति, मूल निवास प्रमाण पत्र का प्रिन्ट, बिजली-पानी बिल जमा करने सहित अनेक प्रकार की सरकारी व निजी सेवाएं आधुनिक तकनीक के माध्यम से देने के लिए राज्य सरकार ने ई-मित्र प्लस योजना पूर्व में चलाई थी, इसके तहत सभी ग्राम पंचायतों व सरकार के विभागीय कार्यालयों में मशीनों को भेजा गया है। इसके अलावा इन मशीनों के माध्यम से पानी-बिजली, गैस, पोस्टपैड मोबाइल सहित सभी तरह के बिल भी जमा करा सकते हैं। बिल राशि का पेमेंट (payment deposit )
एटीएम की तरह कार्ड से होता हैं।
यही नही, एटीएम की डिपोजिट मशीन की तरह कैश डालकर भी बिल जमा किया जा सकता है। इसी के साथ ही मशीन पर सभी प्रकार के प्रमाण-पत्र भी प्रिंट लिए जा सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि उपभोक्ता का इससे मिलने वाली सेवाओं का चार्ज कम से कम 10 रुपए व अधिक से अधिक 50 रुपए तक रखा हैं। ई-मित्र प्लस मशीन दिखने में एटीएम जैसी दिखाई देती है। इसमें 32 इंच एलईडी के साथ मॉनिटर डिवाइस, वेब कैमरा, कैश असेप्टर, कार्ड रीडर, मैटलिक की बोर्ड, रसीद के लिए वार्मल प्रिंटर, लेजर प्रिंटर आदि मौजूद हैं। मशीन में मौजूद वेब कैमरे से आम नागरिक उच्चाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत भी कर सकते हैं।
आमजन में जागरुकता के आभाव मै इनका सही उपयोग नहीं हो पा रहा इससे क्रम में जिला कलेक्टर अरविन्द पोसवाल के निर्देश पर ग्रामीणों एवं जन प्रतिनिधि एवं विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस क्रम में चोगावाडी, गोवलिया ग्राम पंचायत गंगरार, जालखेडा भैंस रोड गढ़ पर ईमित्र प्लस का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर विभाग के प्रदीप सुथार एवं वीरेंदर नाथ ने प्रशिक्षण प्रदान किया।

Don`t copy text!