Invalid slider ID or alias.

“गर्मियों में आमजन को पेयजल की न हो परेशानी” – जिला कलक्टर

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़। जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन एवं अटल भूजल योजना की बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में जिला परिषद् सीईओ अपर्णा गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता उदयपुर ललित करौल, एसई श्योजीराम, एक्सईएन कालूराम मीणा, एक्सईएन निम्बाहेडा, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता मौजूद रहे। इसके साथ ही समिति के सदस्य अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में जिला कलक्टर ने आगामी गर्मी को ध्यान में रखते हुए समुचित जल प्रबंधन करने एवं नियमित जल सप्लाई हेतु निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सभी से कहा कि अधिकारी अपने-अपने मोबाइल चालू रखें, स्कूल और आँगनवाडी केन्द्रों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें, कंट्रोल रूम का नियमित संचालन सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत होने रहे कार्यों की प्रगति जानी।
बैठक में गत बैठक की अनुपालन समीक्षा, जल जीवन मिशन अंतर्गत हर जल सम्बन्ध हेतु स्वीकृति एवं प्रस्तावित प्रस्ताव की वस्तु स्थिति एवं स्वीकृत योजनाओं का अनुमोदन, वीडब्ल्यूएससी के गठन एवं ग्राम कार्य योजना (विलेज एक्शन प्लान) एवं ग्राम सभा द्वारा अनुमोदित वीएपी का अनुमोदन, जिला कार्य योजना (डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान) के अनुमोदन के संबंध में पेयजल से वंचित स्कूल, आंगनबाड़ी स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम पंचायत में 15 वित्त आयोग के अंतर्गत पेयजल उपलब्ध कराए जाने हेतु विचार-विमर्श किया गया।
इसके साथ ही जनता जल योजना के अंतर्गत स्थापित जल संबंधों की एफएचटीसी की आईएमआईएस पोर्टल पर इन्द्राज एवं नए जल संबंध के संबंध में थर्ड पार्टी आईएसए एवं डीपीएमयू पर चर्चा की गई। इसके अलावा जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अंतर्गत विभाग में उपलब्ध मानव संसाधन को मजबूत एवं रिक्त पदों के प्रस्ताव भिजवाने पर चर्चा की गई।
बैठक में कौशल विकास गतिविधियों के अंतर्गत आरएसएलडीसी द्वारा बेरोजगार युवाओं को विद्युत कार्य, प्लंबर, फिल्टर प्रशिक्षण के संबंध में जल जीवन मिशन के सुदृढ़ीकरण एवं बीडब्ल्यूएससी सदस्यों को प्रशिक्षण हेतु जिला कलक्टर ने दिशा-निर्देश दिए। बैठक विभिन्न मदों का कन्वर्जेंस कर एवं स्वच्छ भारत मिशन का कन्वर्जन प्रबंध करवाने के लिए अटल भूजल योजना की अब तक की प्रगति पर चर्चा की गई। बैठक में ग्राम पंचायत स्तर पर अनुमोदित वाटर सिक्योरिटी प्लान पर भी विचार-विमर्श किया।

Don`t copy text!