Invalid slider ID or alias.

जयपुर-पीएम मोदी ने वर्चुअल सिपेट के पेट्रोकेमिकल्स प्रौद्योगिकी संस्थान (आईपीटी), का किया उद्घाटन व 4 मेडिकल कॉलेजों का किया शिलान्यास।

वीरधरा न्यूज़।नावासिटी@ श्री मनोज गंगवाल।

जयपुर /नावासिटी:- सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भारत सरकार की एक संस्था है जो कि देश के पॉलीमर एवं उससे संबंधित उद्योगों के विकास हेतु कौशल विकास, प्रोद्योगिकी सहायता, शैक्षणिक एवं अनुसन्धान के लिए कार्य कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुवल माध्यम से गुरुवार 30 सितम्बर  को सिपेट के पेट्रोकेमिकल्स प्रौद्योगिकी संस्थान (आईपीटी), जयपुर संस्थान का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया गया व 4 मेडिकल कॉलेजों सिरोही, हनुमानगढ़, बांसवाड़ा, दोसा का किया  शिलान्यास  किया गया। इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री  मनसुख मांडविया, रसायन एवं उर्वरक, नविन और नवीनीकरण उर्जा राज्य मंत्री भगवंत खुबा, चिकित्सा मंत्री राजस्थान सरकार डॉ रघु शर्मा, संसद सदस्य जयपुर शहर  रामचरण बोहरा, राज्य सभा सदस्य नीरज डांगी, बगरू विधायक गंगा देवी सहित कई गणमान्य अतिथि उद्घाटन समारोह का हिस्सा बने। और लोक सभा स्पीकर ओम बिरला,  जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, संसदीय कार्य एवं संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई गणमान्य अतिथि वर्चुअल  माध्यम से जुड़े हुए रहे।

कार्यक्रम का स्वागत उद्बोधन मनसुख मांडविया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री भारत सरकार द्वारा किया गया उन्होंने अपने संबोधन में कहा की सिपेट के समस्त भारत में 42 सेंटर स्थापित हो चुके हैं जिनमे प्रति वर्ष 03 माह, 06 माह, 02 वर्ष , 03 वर्ष के डिप्लोमा एवं डिग्री कौर्स के माध्यम से एक लाख से अधिक युवाओं को प्रशक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा हैं। सिपेट से प्रशिक्षित युवा आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दे रहे हैं  तथा सिपेट: आईपीटी- जयपुर से राजस्थान के यूवाओ तथा उद्योगों को पेट्रोकेमिकल्स क्षेत्र में सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा की सिपेट की स्थापना यू अन डी पी प्रोजेक्ट के तहत 1968 में हुई थी, सिपेट के जयपुर केंद्र द्वारा प्लास्टिक एवं सम्बन्धित उद्योगों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा हैं एवं प्रदेश के युवाओं को सिपेट जयपुर से अपने उज्जवल भविष्य को बनाने में मदद मिल रही हैं। बाड़मेर में बन रही रिफायनरी से भी सिपेट का पेट्रोकेमिकल्स सेक्टर में योगदान रहेगा।

भारत  के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर सिपेट के पेट्रोकेमिकल्स प्रौद्योगिकी संस्थान (आईपीटी), जयपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया I प्रधानमंत्री ने अपने उदबोधन में पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में सिपेट द्वारा किये जा रहे  अभूतपूर्व कार्यो की सराहना करते हुए  कहा की आज पेट्रोकेमिकल्स इंडस्ट्रीज के लिए स्किल्ड मैनपावर की आवश्यकता हैं। राजस्थान का नया  इंस्टीट्यूट ऑफ़ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी हर साल पेट्रोरसायन क्षेत्र में सेकड़ो युवाओ को नयी संभावनाओं से जोड़ेगा। पेट्रोकेमिकल्स का उपयोग आजकल कृषि, हेल्थकेयर और ऑटोमोबाइल  इंडस्ट्री से लेकर जीवन के अनेक हिस्सों में बढ़ रहा हैं। स्किल्ल्ड युवाओं के लिए आने वाले वर्षो में रोजगार के अनेक अवसर बनने वाले हैं I बाड़मेर में राजस्थान रिफायनरी प्रोजेक्ट पर 70 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश किया जा रहा हैं , पेट्रोकेमिकल्स इंडस्ट्री में स्किल्ड मेनपावर को देखते हुए इंस्टीट्यूट ऑफ़ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी से पढ़कर निकलने वाले प्रोफेशनल्स अच्छे मौके मिलेंगे I

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कोविड-19  का उल्लेख करते हुए कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी इस महामारी ने बहुत कुछ सिखाया है, उन्होंने कहा हर देश अपने अपने तरीके से इस संकट से निपटने में जुटा है, भारत ने इस आपदा में आत्मनिर्भरता का और अपने सामर्थ्य में बढ़ोतरी का संकल्प लिया है , जयपुर में सिपेट का उद्घाटन इसी दिशा में एक अहम कदम है। आज इस महत्वपूर्ण अवसर पर सिपेट के 10 केन्द्रों पर प्लास्टिक रीसयक्लिंग एंड वेस्ट मैनेजमेंट पर अवेयरनेस प्रोग्राम किये जा रहें जिसके लिए उन्होंने हार्दिक शुभकामनाएं दी।

इसी क्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने यह बताया कि राजस्थान के युवाओं  के लिए सिपेट संस्था पेट्रोकेमिकल्स सेक्टर में मील का पत्थर साबित होगी

अन्त में रसायन एवं उर्वरक, नविन और नवीनीकरण उर्जा राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने सभी गणमान्यों को  बधाई दी एवं सिपेट के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ धन्यवाद् ज्ञापित किया ।

कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य नागरिकों के साथ नावा क्षेत्र से प्रेस क्लब प्रथम नावा के अध्यक्ष हितेश रारा, फ्रेंड्स क्लब के अध्यक्ष मनोज गंगवाल, मंदिर पुजारी कल्याण महासभा के प्रदेशाध्यक्ष नारायण वैष्णव भूणी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

समारोह के पश्चात्  भगवंत खुबा द्वारा सिपेट के विद्यार्थियों, प्लास्टिक इंडस्ट्रीज के उद्यमियों एवं सिपेट एलुमनी के साथ संवाद किया गया।

मुख्यमंत्री गहलोत की विचारधारा काबिले तारीफ : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की विचारधारा की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मुझ पर पूरा विश्वास है और उनकी यह विचारधारा तारीफे काबिल है। उन्होंने कहा कि दोस्ती और विश्वास लोकतंत्र की बहुत बड़ी ताकत है  गहलोत  का मुझ में विश्वास और भरोसा ही है जो राजस्थान के विकास को लेकर इतनी सारी मांगो की एक सूची इस वर्चुअल कार्यक्रम में अपने संबोधन में रखी।

पहली बार एक साथ वर्चुअल मंच पर मोदी गहलोत वसुंधरा :-

सी आई पी ई टी पेट्रोकेमिकलस  ससंस्थान व 4 मेडिकल कॉलेजों के वर्चुअल शुभारंभ कार्यक्रम के  मंच पर  मोदी, गहलोत व वसुंधरा सरकारी कार्यक्रम में पहली बार एक साथ होने का बना संयोग जब पीएम, सीएम व पूर्व सीएम एक साथ जुड़े हुए थे, हालांकि गहलोत व वसुंधरा पहले कई बार वर्चुअल साथ रह चुके, लेकिन मोदी के साथ पहली बार एक साथ नजर आए दोनों, कार्यक्रम में मोदी ने वसुंधरा राजे को जहां बहन कहकर किया संबोधित वहीं अशोक गहलोत को दोस्त कहकर संबोधित किया।

Don`t copy text!