Invalid slider ID or alias.

नागौर-लोकसभा आम चुनाव 2024 की आवश्यक तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक।

वीरधरा न्यूज़। नागौर@ श्री प्रदीप कुमार डागा।


नागौर। लोकसभा आम चुनाव 2024 के प्रथम चरण के मतदान 19 अप्रैल को होंगे। इसके लिए आवश्यक तैयारियों एवं मतदान दलों की रवानगी व वापसी को लेकर सभी विभागों से संबंधित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार पुरोहित ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक ली।
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी पुरोहित ने नागौर जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र लाडनूं, डीडवाना, जायल, नागौर, खींवसर, मकराना, परबतसर व नावां के मतदान दलों की रवानगी के समय वाहन पार्किंग व चाय, नाश्ते के लिए पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला रसद अधिकारी को आवश्यक केंटीन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित अधिकारियों को वापसी के समय सामग्री संग्रहण के लिए विधानसभावार अलग-अलग काउंटर बनाए जाने तथा इन काउंटर पर मतदान दल कार्मिकों के लिए टेंट लगाकर एक वेटिंग एरिया बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस वेटिंग एरिया में मतदान दलों को टोकन जारी किया जाएगा। टोकन के अनुसार सामग्री संग्रहण हेतु मतदान दलों को काउंटर संख्या एक पर भिजवाया जाएगा, जहां सहायक रिटर्निग अधिकारियों द्वारा पर्याप्त संख्या में दक्ष कार्मिक तैनात रहेंगे। इन कार्मिकों को अलग से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
इस दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता को बैरिकेडिंग करवाने, टेंट एवं काउंटर लगवाने, काउंटर अनुसार टेबल व कुर्सियां लगवाने, काउंटर नंबरिंग व्यवस्था करने तथा मौके पर फायर ब्रिगेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने मतदान दल प्रकोष्ठ व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविंद्र कुमार को मतदान दलों की उपस्थिति प्रमाण पत्र जारी करने, माइक्रो आब्जर्वर को उपस्थिति प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए। साथ ही यातायात पुलिस अधिकारी को वाहनों को कार्य मुक्त करने संबंधी संपूर्ण व्यवस्था देखने, सामग्री सीलिंग के बाद कोषालय में रखे जाने हेतु सभी सहायक रिटर्निग अधिकारियों को मांग अनुसार वाहन उपलब्ध करवाने, सामग्री संग्रहण के बाद सील्ड/अनसील्ड लिफाफों के बक्सों को कोषालय में जमा करवाने हेतु वाहन उपलब्ध करवाने तथा पीओएल केन्द्रों पर पीओएल भरवाने हेतु समुचित व्यवस्था करवाने संबंधी निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एफआर मीणा को मतदान दलों की रवानगी के दिन 18 अप्रैल एवं वापसी पर 19 अप्रैल को निर्बाध विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा जलदाय विभाग के अधिकारियों को मतदान दलों की रवानगी एवं वापसी पर केंद्र पर निर्बाध पेयजल जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा जिला रसद अधिकारी को लेआउट प्लान के अनुसार कैंटीन स्थापित करने एवं मतदान दलों को अनुमानित दरों पर गुणवत्तायुक्त चाय, नाश्ता व खाने की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सीएमएचओ को एंबुलेंस, चिकित्सा स्टाफ व पर्याप्त मेडिकल किट एवं रवानगी स्थल पर स्थापित कैंटीन की खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं मतदान दलों के लिए सुलभ शौचालय आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीआर मिर्धा महाविद्यालय एवं माडी बाई मिर्धा राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित कर सामान्य जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी तथा मतदान के दिन एवं मतदान समाप्ति के पश्चात निर्वाचन विभाग के पोर्टल पर संख्यात्मक सूचनाओं का अपडेशन किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार को सामग्री संग्रहण के समय सामग्री एवं ईवीएम की पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वहीं डीओआईटी के संयुक्त निदेशक को रवानगी केन्द्र, प्रशिक्षण एवं सामग्री वितरण की वीडियोग्राफी करवाने,
वेबकास्टिंग एवं वीडियोग्राफी के डाटा संग्रहण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि संग्रहण व्यवस्थाओं की पूर्ण वीडियोग्राफी की जाएं। इस दौरान उन्होंने यातायात प्रभारी को ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु वाहनों की आवाजाही एवं रोड मैप तैयार करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ के लिए अलग से रूम स्थापित किया जाएं तथा डीओआईटी द्वारा कंट्रोल रूम, कंप्यूटर, प्रिंटर आदि की व्यवस्था की जाएं। इस दौरान उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस जाब्ता तैनात करें तथा मूंडवा चौराहे से लेकर कॉलेज तक रोड़ लाइट की व्यवस्था एवं पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यातायात प्रभारी बसों व अन्य वाहनों को मुख्य गेट से ही प्रवेश दे तथा निकासी भी एक ही गेट से करें।

Don`t copy text!