Invalid slider ID or alias.

चित्तौडग़ढ़-फेक न्यूज फैलाई तो खैर नहीं, कड़ी नजर रखेगी पुलिस।

 

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@ श्रीमती दीपिका जैन।

चित्तौड़गढ़। आगामी लोकसभा चुनाव व धार्मिक त्यौहारों से पहले फेक न्यूज, हेट स्पीच, अफवाह पर जिले के सभी थानाधिकारीयों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। सोशल मीडिया पर फेक न्यूज, भ्रामक जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखने के लिए साइबर सेल के अलावा एक सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है। इसके साथ ही आपत्तिजनक पोस्ट की जानकारी देने वालों की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।
पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि सोशल मीडिया की लोकप्रियता जगजाहिर हैं, इसके सदुपयोग व दुरूपयोग दोनों की संभावना रहती हैं। आगामी लोकसभा चुनाव में दुष्प्रचार, आपसी वैमनस्य फैलाने वाली, भय पैदा करने वाली, प्रलोभन देने वाली सोशल मीडिया पोस्ट पर सतत निगरानी रखकर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही करने के भारत निर्वाचन आयोग के आवश्यक निर्देश प्राप्त हुए हैं।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि धर्म और राजनीति से जुड़ी मिथ्या खबरें सोशल मीडिया से अधिक प्रचलित होती हैं। आज ख़बरें जितने तीव्र गति से हर किसी के मोबाइल में पहुँच जाती है, उतनी ही तीव्र गति से आज लोगों के मोबाइल में कई फेक न्यूज़ भी फैलाई जा रही हैं।
लोकसभा चुनाव करीब है, ऐसे वक्त में सोशल मीडिया में हेट स्पीच, अफवाह, फेक न्यूज की बाढ़ आ जाती है। लिहाजा जिले के सभी आसूचना अधिकारी, जिला विशेष शाखा, सोशल मीडिया सेल सहित साइबर सेल को सोशल मीडिया पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। जिनकी कोशिश लोगों के बीच गलत खबरें यानी कि फेक न्यूज को फैलने से रोकने की होगी। सोशल मीडिया व साइबर सेल बेवजह के अफवाहों को लोगों तक पहुंचाने से रोकने का काम करेगी।
एसपी सुधीर जोशी ने आमजन से अपील कर कहा कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट देखी जाती हैं तो पुलिस कंट्रोल रूम के व्हाट्सएप नम्बर 7300453344 पर सूचित करें या चित्तौड़गढ़ पुलिस के *X* (Twitter account) Chittorgarh police (@chghpolice) पर भी टैग कर सकते हैं। आपत्तिजनक पोस्ट की जानकारी देने वालों की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।

Don`t copy text!