Invalid slider ID or alias.

युवा संवाद इंडिया @ 2047 कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

 

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौडग़ढ़।भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय विभाग की इकाई नेहरू युवा केंद्र चितौड़गढ़ तथा न्यू सीकर एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चित्तौड़गढ़ के संयुक्त तत्वावधान में युवा संवाद @2047 कार्यक्रम का आयोजन इनानी पब्लिक स्कूल परिसर में हुआ।
कार्यक्रम की शुरुआत में मां सरस्वती की वंदना और पूजन के बाद अतिथियों के स्वागत उद्बोधन तथा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए जिला युवा अधिकारी संतोष चौहान एवं प्रायोजक डॉ प्रहलाद शर्मा ने बताया कि युवा संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अमृत काल के पंच प्रण पर आधारित हैं, जो विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर सोच से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता- एकजुटता एवं नागरिक कर्तव्य आदि विषयों पर आधारित है।
मुख्य अतिथि के रूप में जिला प्रमुख डॉ सुरेश धाकड़ ने बताया कि उक्त संवाद कार्यक्रम में उपस्थित होकर भारत देश को वर्ष 2047 तक एक विकसित राष्ट्र के रूप में खड़ा करने का लक्ष्य है। इस अमृत महोत्सव काल के दौरान सांस्कृतिक आर्थिक तथा आधारभूत ढांचागत विकास एवं शैक्षणिक दृष्टि से भारत देश का विकसित राष्ट्र बनने का सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देखा है इसके लिए सभी युवाओं को हर दृष्टि के समस्त प्रकार के विकास को ध्यान में रखते हुए शिक्षा और तकनीकी को माध्यम मानते हुए हमें नित्य प्रगति की ओर बढ़ना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि एवं रिसोर्स पर्सन आरएनटी कॉलेज के डॉ वसीम खान ने विद्यार्थियों से परिचर्चा करते हुए वर्तमान के सोशल मीडिया की तकनीकी को शिक्षा सहित अनुसंधान की ओर सदुपयोग करते हुए विकसित राष्ट्र बनने हेतु हमें तकनीकी और आर्थिक दृष्टिकोण पर प्रगति करनी चाहिए जिसमें सभी कॉलेज और विद्यालय के युवा विद्यार्थियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
विशिष्ट अतिथि हर्षवर्धन सिंह रुद ने संबोधित करते हुए कहा कि 70 वर्षों के बाद देश के अंदर एक क्रांतिकारी काल खंड आया है जिसमें पूरे भारत की युवा पीढ़ी का सोच और चिंतन देश को विकसित राष्ट्र की ओर ले जाएगा इस हेतु केंद्र सरकार की समस्त योजनाओं को जमीनी स्तर पर लाने के लिए तथा भ्रष्टाचार नहीं हो इस हेतु मिलजुल कर के प्रयास करना चाहिए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश झंवर ने बताया कि आज भारत के प्रधानमंत्री भारत की जनता का नेतृत्व करते हुए जब भी विदेश में जाते है तो मीडिया के द्वारा समस्त प्रकार की सूचनाओं का प्रचार प्रसार होता है जो भारत के सर्वांगीण प्रगति का संकेत है तथा वैश्विक मीडिया की दृष्टि में भारत की जो छवि निर्मित हुई है वह अपने आप में अद्वितीय है। विजन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ साधना मंडलोई ने विकसित राष्ट्र के सपने के विषय पर समस्त पंच प्रणों की विस्तार से व्याख्या की और विद्यार्थियों के साथ द्विपक्षी संवाद की परिचर्चा करते हुए कृषि प्रधान देश में कृषि की आधुनिकता और अनुसंधान पर जोर दिया। राधा कृष्णा हॉस्पिटल के एमडी प्रशांत शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री जी के द्वारा लाल किले से नवे संबोधन में विकसित राष्ट्र की परिकल्पना की जिसमें 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा लेकिन जिस प्रकार भारत अभी प्रगति कर रहा हैं उस अनुसार निर्धारित वर्ष के पहले भी विकसित राष्ट्र बन सकता है। स्काउट गाइड के यूनिट इंचार्ज एवं प्राध्यापक अनिल कुमार दक बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड का योगदान विकसित राष्ट्र बनाने में अनुशासन एवं सर्वांगीण सेवा में सदैव अग्रणी रहा है जो विकसित राष्ट्र के निर्माण में अभूतपूर्व भूमिका निभा रहा है। इसके अलावा स्थानीय विद्यालय के स्टाफ के साथ-साथ स्थानीय पार्षद दीपक शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। युवा संवाद इंडिया @2047 कार्यक्रम में द्विपक्षीय परिचर्चा करने वाले आशीष शर्मा, जीवन मीणा, दिलीप कुमार, वैभव पांडे, नव्या, सिद्धार्थ, आरती, लकी छपरावल, नंदू सेजू, अक्शिय बानो, आरती अनुसूया सहित स्थानीय विद्यालय के साथ ही पूरे जिले के 300 से अधिक विद्यार्थी उपस्थित थे। जिसमें विजेता प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया तथा कार्यक्रम के अंत में जिला युवा अधिकारी संतोष चौहान ने सभी अतिथियों तथा रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि नेहरू युवा केंद्र अपने आप में पूरे जिले के समस्त युवा को नित नई गतिविधियों के साथ जोड़ता हुआ पूरे जिले में नवाचारों के साथ कार्य कर रहा है।
कार्यक्रम में लेखाकार कुलदीप प्रजापत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक धर्मराज प्रजापत, विकास शर्मा,
मंडल अध्यक्ष प्रफुल्ल जायसवाल, भरत बारेठ, वैभव पांडे, कन्हैया लाल, संजय शर्मा, सभी उपस्थित रहे।

Don`t copy text!