Invalid slider ID or alias.

डुंगला-प्रदर्शनी से देश की युवा पीढ़ी में राष्ट्रवाद की भावना विकसीत होगी : सांसद।

वीरधरा न्यूज़।डुंगला@ श्री पवन अग्रवाल।
डूगला/ चिकारडा। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगाई प्रदर्शनी से देश की आने वाली पीढी में देश प्रेम की भावना विकसित होगी, उक्त बात चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो उदयपुर द्वारा बिरसा मुण्डा की जंयती के अवसर पर मनाए जा रहे जनजातीय गौरव दिवस के अंतगर्त आजादी के अमृत महोत्सव पर राजकीय उच्च प्राथमिक विधालय बस स्टेण्ड डूगला के परिसर में लगाई गई तीन दिवसीय प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह में कहीं। उन्होने कहा की भारत सरकार ने बिरसा मुण्डा की जंयती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का जो निर्णय लिया है वह अविस्मरणीय है।
उन्होने कहा की भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियो के द्वारा किए गए आन्दोलनो एवं उनके इतिहास के बारे में युवा पीढी को स्मरण कराने के लिए पूरे देश में इस तरह की प्रदर्शनी लगाई जा रही है । उन्होने कहा की इन प्रदर्शनीयो से आने वाली पीढी में चेतना का संचार होगा एवं राष्ट्रप्रेम की भावना पैदा होगी। उन्होने कहा की देश के निर्माण में हर वर्ग के नागरिक को भागीदारी निभाने के लिए आगे आना चाहिए ।
प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए बडी सादडी विधायक ललित ओस्तवाल ने कहा इस ऐतिहासिक प्रदर्शनी से आमजन के साथ- साथ आने वाली पीढी को भी 1857 से 1947 तक के इतिहास के बारे में जानने का अवसर मिलेगा । उन्होने इस अवसर देश भक्ति गीत सुनाकर स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण किया। प्रदर्शनी में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए उप खण्ड अधिकारी मोहर सिंह मीणा ने देश की आजादी के हुए आन्दोलनों में जनाजातीय समुदाय के स्वतंत्रता सेनाानियों की भूमिका एवं बिरसा मुण्डा के जीवन से जुडी घटनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनाानी नंद कुमार त्रिवेदी राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय की प्रधानाचार्य हसिना रंगरेज ने 1857 से 1947 तक इतिहास से जुडी घटनाओं एवं पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
प्रारम्भ में सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरों उदयपुर के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रदर्शनी के उद्देश्यो के बारे में जानकारी देते हुए मंगलवार से गुरूवार तक सुबह दस से पांच बजे तक चलने तीन दिवसीय प्रदर्शनी के अंतर्गत होने वाली गतिविधियों पर प्रकाश डाला। प्रदर्शनी के द्वितिय सत्र में मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश मेनारिया ने प्रदर्शनी एवं आजादी के महत्व एवं उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। इस अवसर पर पूर्व विधायक गौतम दक, पंचयत समिति डूगला प्रधान बगदी बाई मीणा, डूगला सरपंच सेाहनी बाई मीणा सहित पंचायत समिति की अनेक ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी , महिला पर्यवेक्षक मीना शर्मा,नेहरू युवा केन्द्र की राष्ट्रीय स्वय सेवक उपस्थित रही ।
आज के दिन स्वतंत्रता सेनाानी नंद कुमार त्रिवेदी राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय,राजकीय बलिका उच्च माध्यमिक विधालय, रा.प्रा.वि. के अध्यापकगण छात्र एवं छात्राए एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की अंगनवाडी कार्यकर्ताओ ने भाग लिया। इस दौरान पंजीकृत दल एवं स्थानीय बालिकाओं ने देश भक्ति गीत एवं नृत्य तथा जनजातीय तांण्डव नृत्य एवं घूमर का भी प्रदर्शन किया।
प्रारम्भ में सासंद एवं विधायक, प्रधान, सरंपच, उपखण्ड अधिकारी ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर प्रदर्शनी का शुभारंभ कर प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं एवं बिरसा मुण्डा की जंयती के अवसर आयोजित निबंध एवं चित्रकलां प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।

Don`t copy text!