Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-गुलाब बाग व महावीर पार्क का जिला कलेक्टर ने किया ओचक निरीक्षण।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। गर्मी के मौसम में सार्वजनिक पार्को में आमजन को बेहतर सुविधाएं, स्वच्छता, पक्षियों को पानी के लिए परिंडे बांधने के संबंध में जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव ने शुक्रवार शाम को गुलाब बाग व महावीर पार्क का नगर परिषद आयुक्त के साथ फतेह सिंह मीना के साथ औचक निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने कहा कि सार्वजनिक पार्को में आमजन को बैठने के लिए अच्छी बेंच, छायादार वृक्ष, हरी घास, पेयजल, प्रकाश, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे व महिला-पुरूषों के लिए अलग-अलग स्वच्छ शौचालयों की व्यवस्था नगर परिषद द्वारा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने गुलाब बाग में आवारा कुत्तों को पार्क के अन्दर देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए आमजन की सुरक्षा के लिए शूलदार फैंसिंग, सोलर लाईट्स, पेड़ पौधों की कटाई-छटाई, नियमित रूप से सफाई, बच्चों के लिए झूले व अन्य पार्क भ्रमण कर्ताओं के लिए बेहतर बेंचों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जो बेंचे व डस्टबिन टूट चुके है उनके स्थान पर अन्य उच्च गुणवत्ता की बेंच व डस्टबिन लगवाने के निर्देश दिए है। वहीं पुरानी सही बेंचों पर रंग-रोगन करवाने के निर्देश दिए है।
उन्होंने गुलाब बाग के सुलभ कोम्पलेक्स में बेहतर साफ-सफाई, बिजली के मीटर को व्यवस्थित करने, रात्रि में प्रकाश की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। गुलाब बाग में दीवार से सहारे लगे छोटे पौधों व झाड़ियों को हटवाकर वॉकिंग ट्रेक बनवाने के निर्देश दिए है।
इसी प्रकार उन्होंने महावीर पार्क के निरीक्षण के दौरान मुख्य द्वार पर स्थित प्याऊ के आस-पास साफ-सफाई उचित नहीं पाई जाने पर नगर परिषद आयुक्त को इसकी बेहतर साफ-सफाई, टूटे वॉकिंग ट्रेक को सहीं करने, सीसीटीवी कैमरे लगवाने, आंधी-तूफान के कारण टूटे पेड़ों व खम्भों को हटवाने के निर्देश दिए है। यहां भी उन्होंने पुरानी टूटी बेंचों, झूलों के स्थान पर नई बेंचे व झूले लगवाने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को दिए है। वहीं शौचालय गंदे पाये जाने पर संबंधित नगर परिषद कार्मिक की जिम्मेदारी तय करते हुए शौचालय की नियमित रूप से साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी पार्को के चारों ओर स्वास्थ्य वर्धक, स्लोगन लिखवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिए है। उन्होंने पार्क के सभी पेडों पर उनके अंग्रेजी, वैज्ञानिक व हिन्दी नाम अंकित करवाने, दोनों पार्क में सघन पौधारोपण करवाने के निर्देश दिए है। पार्को को बेहतर व आकर्षक बनाने के लिए आमजन के लिए बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट कम्पटिशन करवाकर करवाए और नये आकर्षक आर्टिकल्स से पार्क को सुसज्जित करें।

Don`t copy text!