Invalid slider ID or alias.

निम्बाहेड़ा-दिगंबर आर्यिका सुधर्ममति के संलेखना पूर्वक समाधिमरण पर श्रद्धालुओं ने श्रद्धा सुमन किए अर्पित।

 

वीरधरा न्यूज़। निम्बाहेड़ा@ श्री मनोज सोनी।

चित्तौड़गढ़। शनिवार को यहां दिगंबराचार्य श्री सुंदर सागर जी महाराज के संघस्थ आर्यिका माताजी सुधर्ममति माताजी के संलेखना पूर्वक समाधि मरण पर आयोजित कार्यक्रम पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लेकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
स्थानीय विद्या सागर मांगलिक भवन में विराजित आचार्य श्री सुंदर सागर की संघस्थ आर्यिका सुधर्ममति माताजी की शनिवार प्रातः 8 बजे संलेखना के बाद समाधि मरण हो गया। आर्यिका माता श्री निंबाहेड़ा विहार के दौरान अचानक अस्वस्थ्य हो गई थी बावजूद इसके उन्होंने निंबाहेड़ा से चित्तौड़ तक अपना विहार संपन्न किया, निरंतर शारीरिक गिरावट को देखते हुए आचार्य श्री ने संघ की अनुमोदना पर उन्हे शुक्रवार को विधि पूर्वक आर्यिका दीक्षा देकर उनको मोक्ष के मार्ग पर प्रशस्त किया इस दौरान समाज के सैकड़ों श्रावको की मौजूदगी में आचार्य श्री ने धार्मिकता पूर्वक सभी प्रकार के आहार विहार का उनको त्याग करवा कर नियम पूर्वक संलेखना प्रारंभ करवाई समाज और धर्मावलंबीयो ने निरंतर णमोकार मंत्र जाप्यानुष्ठान के साथ धर्म प्रभावना कर विविध धार्मिक क्रियाओं का मातु श्री को श्रवण कराया। चौबीस घंटे की संलेखना के दौरान धर्म प्रभावना कर आर्यिका सुधर्ममति माता श्री ने शनिवार प्रातः 8 बजे सैकडो श्रावको की उपस्थिति में आचार्य श्री से समाधि मरण का पाठ का श्रवण करते करते मोक्ष का मार्ग चुन लिया और समाधिस्थ हो गई। इधर माताजी के संलेखना पूर्वक समाधि मरण के समाचार से क्षेत्र के उनके अनुयायीयो में अनुमोदना फैल गई। शनिवार प्रातः निकली उनकी चकडोल यात्रा में किला रोड स्थित आचार्य विद्या सागर मांगलिक धाम से बड़ी संख्या में साधर्मी बंधु बांधव एकत्रित हो गए, नगर की नई पुलिया के समीप शंकर घाट पर माताजी के देवलोक गमन यात्रा पहुंची नदी के समीप निर्धारित स्थल पर विविध धार्मिक क्रियाओं के पश्चात आचार्य श्री के चतुर्विद संघ की उपस्थिति में भैय्याओ दीदियों ने समाधिस्थ माताजी के गृहस्थ जीवन के ग्वालियर भिंड निवासी परिजनों द्वारा मुखाग्नि देकर अंतिम संस्कार संपन्न कराया।
इस अवसर पर चित्तौड़गढ़ समाज के अध्यक्ष पारस सोनी, महामंत्री रमेश अजमेरा संरक्षक राजकुमार गदिया, मांगलिक धाम अध्यक्ष महेंद्र टोंग्या की अगुवाई में विविध सामाजिक धार्मिक राजनेतिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवम् निंबाहेड़ा समाज के अध्यक्ष सुशील काला, महिला संरक्षिका इंदुबाला सोनी, अध्यक्ष शशि जैन, रिंकु सोनी संगीता गदिया मंजू मोदी, पूर्व महामंत्री महेंद्र पाटनी, जैन पत्रकार महासंघ के जिला संयोजक मनोज सोनी युवा महिला की रिदम सोनी, सिम्मी गदिया के अलावा भीलवाड़ा धरियावद क्षेत्र के सैकड़ों धर्मवल्म्बियो ने श्रीफल और चंदन लकड़ी के साथ श्रद्धा सुमन अर्पित कर माताजी को नमन किया।

Don`t copy text!