Invalid slider ID or alias.

भूपालसागर सीएचसी पर रक्तदान शिविर आयोजित, 200 यूनिट रक्तदान हुआ।

 

वीरधरा न्यूज़।भोपालसागर @श्री सुरेश चंद्र।

भूपालसागर।स्थानीय कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर महाराणा भूपाल चिकित्सालय उदयपुर और सांवलिया जिला चिकित्सालय चित्तौड़गढ़ की ब्लड बैंक की ब्लड यूनिट संग्रहण टीमो और स्थानीय कस्बे के समाजसेवी युवाशक्ति संगठन के घनश्याम विजयवर्गीय, मुकेश कुमार जाट, दिनेश चंद्र टांक, मांगीलाल माली के सहयोग से स्वैच्छिक रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। स्वैच्छिक रक्त दान शिविर का शुभारंभ उपखण्ड अधिकारी पुनीत कुमार गेलड़ा, तहसीलदार अंकित सामरिया, थानाधिकारी तुलसीराम आचार्य, भूपालसागर सरपंच प्यारचंद भील, महिला परिवेक्षक रजनी जैन, उपसरपंच विजय कुमार अग्रवाल, गौशाला अध्यक्ष छोगालाल तेली के मुख्य आतिथ्य में फीता काटकर शूभारम्भ किया गया।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी गेलड़ा ने बताया कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी।तहसीलदार अंकित सामरिया ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन करने वाली पूरी टीम को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि युवा शक्ति संगठन टीम द्वारा इस तरह के शिविर का आयोजन करना क्ष्रेत्र में एक अच्छा सन्देश जाएगा और क्षेत्र लोग स्वैच्छिक रक्त दान करने को प्रेरित होंगे। साथ ही तहसीलदार सामरिया ने स्वयं शिविर में स्वेच्छिक रक्तदान भी किया। शिविर में लोगो ने बढ़ चढ़ कर रक्त दान किया।
शिविर में 200 यूनिट रक्त का संग्रहण किया गया। इस दौरान शिविर में मुख्य अतिथियों द्वारा रक्त दान करने वाले व्यक्तियों को
रक्तवीर सम्मान पत्र प्रदान करवा कर सम्मान किया गया। शिविर के सफल आयोजन के लिए समाजसेवी युवाशक्ति संगठन के कार्यकर्ताओं ने रक्तविरो के लिए फल फ्रूट दूध व बिस्किट आदि की व्यवस्था की। रक्तदान दाताओ को दूध और अल्पाहार वितरण की व्यवस्था का संचालय युवा कार्यकर्ता कैलाश चन्द्र सेन द्वारा सराहनीय सेवाएं दी गयी। रक्त यूनिट संघठन टीमो में महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय उदयपुर से डिप्टी डारेक्टर डॉक्टर शील प्रभा व जिला सांवलिया चिकित्सालय के डॉक्टर अनिल कुमार सैनी के नेतृत्व में टीमो ने रक्त संग्रह कर सेवाए दी। इस दौरान स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्थानीय चिकित्सको डॉक्टर राहुल बैरवा, व डॉक्टर अंकित धाकड़ ने भी अपनी चिकित्सीय सेवाएं प्रदान की।

Don`t copy text!