Invalid slider ID or alias.

चित्तौडग़ढ़-आउट ऑफ स्कूल यूथ कार्यक्रम अंतर्गत एक दिवसीय क्षमतावर्धन कार्यशाला सम्पन्न।

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौडगढ़। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के विभाग नेहरू युवा केंद्र चित्तौडगढ़ एवं राजस्थान स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के तत्वावधान में आज विजन ग्रुप ऑफ कॉलेज में आउट ऑफ स्कूल यूथ कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय एचआईवी एड्स जागरूकता कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला के मुख्य अतिथि देवेंद्र कंवर प्रधान पंचायत समिति चित्तौडगढ़ ने युवाओं को एड्स से बचाव एवं जागरूक रहने के साथ अन्य जनों को प्रेरित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम युवाओं का दायित्व है कि समाज एवं देश में ऐसी बीमारियों की रोकथाम एवं इससे बचाव के लिए स्वयं जागरूक रहें एवं अधिक से अधिक लोगों को भी जागरूक करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला युवा अधिकारी संतोष चौहान द्वारा अथितियों का स्वागत कर कार्यक्रम के उदेश्य पर प्रकाश डाला गया, कार्यशाला में वार्ताकार जिला नोडल अधिकारी एच आई वी एड्स डॉ राकेश भटनागर एवं जिला समन्वयक एन एच आर एम भरत कुमार शर्मा ने एड्स के कारण, लक्षण एवं बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इन्होंने कहा कि एड्स रोगी से किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करें और चिकित्सक की सलाह के अनुसार उन्होंने सावधानी बरतने के साथ अन्य पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
साथ ही अन्य वार्ताकार अर्पण सेवा संस्था से संगीता त्यागी ने बताया की जो महिलाएं एचआईवी संक्रमित हैं, उनके होने वाले बच्चों का 18 महीने तक एचआईवी टेस्ट किया जाता है। जब भी पॉजिटिव की संभावना होती है, तो उन्हें संस्था के द्वारा दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं। इसका सबसे अच्छा प्रभाव यह रहता है कि जो महिलाएं दवाइयां ले रही हैं, उनके पैदा होने वाले बच्चे एचआईवी पॉजिटिव नहीं आ रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि एचआईवी संक्रमण का 8 से 10 साल तक महिला व पुरुष को पता नहीं चलता है। बाद में धीरे-धीरे ही वायरस संक्रमण का रूप ले लेता है जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता पूर्ण रूप से खत्म हो जाती है। कट्स इंटरनेशनल से सेंटर हेड गौहर महमूद द्वारा शॉर्ट वीडियो क्लिप के माध्यम से युवाओ को एच आई वी के लिए जागरूक किया गया, विजन ग्रुप ऑफ कॉलेज की निर्देशिका डॉ साधना मंडलोई द्वारा युवाओ को संबोधित करते हुए स्वयं के साथ दूसरों की मदद के लिए भी तत्पर रहने के लिए प्रोत्साहित किया गया, सखी वन स्टॉप सेंटर से नीतू जोशी ने महिलाओ के खिलाफ हो रही हिंसा के प्रति 181 के माध्यम से सहायता प्रदान के लिए युवाओ को बताया, साथ ही भाजपा प्रदेश महिला मंत्री सिम्पल वैष्णव ने युवाओ को संबोधित करते हुए सजग रहने और जागरूक बनने हेतु प्रेरित किया।
नेहरू युवा केंद्र से लेखाकार कुलदीप प्रजापत द्वारा मंच सञ्चालन किया गया व अंत में आभार व्यक्त किया गया। कार्यशाला में जिले के समस्त ब्लॉक से उपस्थित लगभग सौ युवाओं ने भाग लिया इस दौरान राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक श्वेता, सोसर कुमारी,सोनू मेघवाल, सुनील, नानुराम, अनिल, पप्पू लाल,भरत, प्रफुल जायसवाल,गायत्री आदि सहित कई युवा उपस्थित रहे।

Don`t copy text!