Invalid slider ID or alias.

नागौर-मिलावट पर अंकुश के लिए ’शुद्ध आहार – मिलावट पर वार’ अभियान शुरू पहले दिन आमजन को जागरूक करने के साथ-साथ कार्रवाई भी हुई।

वीरधरा न्युज।नागौर@ प्रदीप कुमार डागा।

नागौर।आमजन को शुद्ध एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य में गुरुवार से “शुद्ध आहार – मिलावट पर वार“ अभियान गुरूवार से शुरू किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश वर्मा ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार योगी के निर्देशन में संचालित किए जाने वाले इस अभियान के तहत मिलावट खोरी पर अंकुश के साथ ही आमजन को जागरूक किया जाएगा। अभियान के पहले दिन खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल ने जिले में कई सार्वजनिक जगहों पर आमजन को शुद्ध एवं गुणवतापूर्ण खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के लिए शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के बारे में जानकारी दी तथा उन्हें स्वस्थ एवं स्वच्छ खाद्य पदार्थ और श्री अन्न मोटा अनाज की उपयोगिता के बारे में भी बताया।
अभियान के पहले दिन खाद्य सुरक्षा अधिकारी विशाल मित्तल, संदीप अग्रवाल व गणपतराम ने गुरूवार को सुबह सबसे पहले तरनाऊ गांव में आमजन को स्वस्थ एवं स्वच्छ खाद्य पदार्थ का उपभोग करने के प्रति जागरूक करते हुए यहां खुले में मिठाई एवं कचौरी, समौसे पकौड़े इत्यादि खाद्य पदार्थों को विक्रय नहीं किए जाने पर पाबंद किया। साथ ही यहां पर बाजार में स्थित दो दुकानों पर शीतल पेय की एक दर्जन से अधिक बोतल अवधि पार पाए जाने पर उन्हें मौके पर ही नष्ट करवाया। साथ ही यहां खाद्य पदार्थों के विक्रेताओं को पाबंद किया गया कि वे अवधि पार पैक्ड फूड व शीतल पेय न रखें। साथ ही समस्त मिठाई व ताजा नमकीन इत्यादि को कांच के बॉक्स आदि में ढककर रखें।
इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल ने डीडवाना शहर में नमकीन एवं मिठाई विक्रेताओं के व्यापार मंडल के साथ घूमकर लगभग 10 दुकानों पर घूमकर खुले में मिठाई एवं नमकीन विक्रय नहीं करने के लिए पाबंद किया। साथ ही कचौरी, समौसा इत्यादि ताजा नमकीन के निर्माण में काम में लिए जाने वाले तेल का उपयोग तीन बार से अधिक नहीं करने के लिए भी व्यापारियों को पाबंद किया गया।
इसके साथ-साथ राज्य सरकार की 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत डीडवाना नगर परिषद में खाद्य अनुज्ञा पत्र एवं रजिस्ट्रेशन जारी करने के लिए शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में मौके पर ही प्राप्त सभी आवेदनों की जांच के बाद पात्र व्यापारियों को खाद्य अनुज्ञा पत्र जारी करने तथा उनका रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूर्ण की गई। यहां पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी बाबूलाल चौधरी ने भी सेवाएं दी।

ईट राइट इनेश्टिव के तहत होगा प्रमाणीकरण

“शुद्ध आहार – मिलावट पर वार“ अभियान ईट राइट इनेश्टिव पर भी सक्रियता के साथ काम होगा। इसके तहत निर्धारित मानकों के आधार पर खाद्य पदार्थ बेचने एवं खाने के विभिन्न स्थलों यथा स्कूल, धार्मिक स्थल, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेंड को प्रमाणीकरण किया जाएगा। साथ ही अभियान के तहत चल खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थों की मौके पर ही जांच करवाने, खाद्य कारोबारियों को मौके पर ही खाद्य अनुज्ञा पत्र जारी करने के लिए शिविर का आयोजन, व्यापारियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ खाद्य पदार्थ के निर्माण, भंडारण, परिवहन एवं विक्रय से संबंधित प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। वहीं जिन लोगों के खिलाफ न्यायालय की ओर से जुर्माना लगाया जाएगा उनकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

सख्त कार्रवाई होगी, कोई कोताही नहीं

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश वर्मा ने बताया कि अभियान को लेकर खाद्य सुरक्षा आयुक्त शिव प्रसाद नकाते ने निर्देश दिए कि मिलावट खोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें, इस मामले में कोई कोताही न हो। मिलावटी खाद्य तेल, घी, दूध एवं दूध से निर्मित सामग्री, मसाले, पेय पदार्थ, आटा, बेसन आदि और खुले में खाद्य पदार्थों की बिक्री पर पुलिस के साथ मिलकर सख्त कार्रवाई हो। विभाग ने मिलावट की शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर 9462819999 जारी किया है, जिससे आमजन शिकायत कर सकते हैं।

Don`t copy text!