Invalid slider ID or alias.

जयपुर-‘शिक्षक नमाज और पूजा-पाठ स्कूल में नहीं, घर पर करें’ मंत्री दिलावर बोले- सूर्य नमस्कार से नाराजगी है तो काल कोठरी में घुस जाओ।

वीरधरा न्यूज़। जयपुर@ डेस्क।


जयपुर।शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सूर्य नमस्कार का विरोध करने वालों को निशाने पर लिया है। दिलावर ने कहा- सूर्य नमस्कार के विरोधियों को फिर कह रहा हूं कि अगर आपको सूर्य भगवान से इतनी ही नाराजगी है तो जिंदगी में सूर्य भगवान की तरफ मत देखो। काल कोठरी में घुस जाओ। कभी भी बाहर मत आना। आपको सूर्य दिखाई नहीं देगा। दिलावर बुधवार शाम को राजस्थान राज्य पाठ्य पुस्तक मंडल के स्वर्ण जयंती समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कोई भी बालाजी, भैरुजी, हनुमानजी पूजने के नाम पर या नमाज पढ़ने के नाम पर अपना स्कूल नहीं छोड़ेगा। अगर छोड़ेगा तो पूरे दिन की छुट्टी लेनी पड़ेगी। कई लोगों ने मजाक बना रखा है। पूजा-पाठ करनी है तो अपने घर पर कीजिए।

मंत्री दिलावर ने कहा विरोधी सूर्य भगवान का प्रकाश लेना बंद कर दें। काल कोठरी में घुस जाएं। सूर्य की रोशनी उन पर नहीं पड़ेगी। जिसका अन्न खाते हो, जिससे लाभ प्राप्त करते हो, अपना जीवन आगे चलाते हो, जिससे जीवित रहते हो, उसकी आराधना में आपको आपत्ति है।

उन्होंने कहा सूर्य सप्तमी के दिन भगवान सूर्य की उत्पत्ति हुई थी। उनका जन्मदिन है। सब लोग सूर्य नमस्कार करें ताकि सूर्य भगवान खुश रहें। मुझे बहुत कष्ट इस बात का हो रहा है कि सूर्य भगवान का विरोध करने वाले भी इस धरती पर पैदा हो रहे हैं। कोर्ट में जा रहे हैं। कह रहे हैं सूर्य भगवान की पूजा करने से हमारी भावनाएं आहत होती हैं। ऐसे लोगों को मैं क्या शब्द कहूं, क्योंकि मैं ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं हूं। मेरे मुंह से कौन-से शब्द निकलेंगे, मैं कंट्रोल नहीं कर पा रहा हूं।

 

सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार करना होगा, सरकार के आदेश मानने होंगे

 

शिक्षा मंत्री ने कहा मैंने तो किसी को नहीं कहा कि आपको सूर्य नमस्कार करना ही है। मैंने तो आपको निवेदन किया है, लेकिन सरकारी स्कूलों में कहा है कि आदेश मानने होंगे। सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार करना होगा। सरकार के आदेश मानने होंगे। सरकार के आदेश पर सभी विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार करना पड़ेगा तो करना पड़ेगा। मैं तो आज ही एक स्कूल में जाकर सूर्य नमस्कार करके आया हूं। पूरा विद्यालय परिवार, शिक्षक बच्चे सब साथ थे। सबने सूर्य नमस्कार किया। यह एक सर्वाधिक कार्य योग है। यह सारे योगों का सार है। कोई सूर्य नमस्कार करता है तो उसके जीवन में कोई रोग होने की संभावना नहीं रहती।

 

पूजा-पाठ के नाम पर स्कूल से गायब तो यह ठीक नहीं

 

मंत्री दिलावर ने कहा मैं पूजा-पाठ का विरोधी नहीं हूं, लेकिन पूजा-पाठ का एक समय होता है। उस समय जो आपकी पद्धति है, उसके हिसाब से पूजा-पाठ, आराधना कीजिए। लेकिन, स्कूल के समय में कटौती करके आप जा रहे हो, यह ठीक नहीं होगा। जल्दी इस प्रकार के आदेश जारी होंगे, ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

 

सरस्वती वंदना करनी ही होगी

 

शिक्षा मंत्री ने कहा हम सभी विद्या की देवी सरस्वती के चरणों में बैठकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्हें सम्मान देना ही होगा। उनकी वंदना करनी ही होगी। दिलावर ने पिछली सरकार के एक आदेश का जिक्र करते हुए कहा कि एक आदेश में पूछा गया कि स्कूल में सरस्वती की मूर्ति किस आदेश के तहत लगा रहे हो। ऐसा तो कोई मेंटल रिटायर्ड व्यक्ति भी नहीं पूछेगा। क्या आप अपनी मां की मूर्ति या फोटो नहीं लगा सकते। सरस्वती हमारी मां हैं, इसलिए उसकी मूर्ति लगा रहे हैं। मैं अपने पिताजी का चित्र घर में लगा लूं और कोई पूछे कि तुम अपने पिताजी का चित्र घर में क्यों लगा रहे हो, तो उससे पागल व्यक्ति कोई नहीं हो सकता।

Don`t copy text!