Invalid slider ID or alias.

भावी पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने और विकास को समर्पित राज्य का बजट: डॉ आई एम सेठिया।

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@डेस्क।


चित्तौड़गढ़। वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं भाजपा नेता डॉ आई एम सेठिया ने राज्य के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में गठित सरकार की वित्त मंत्री दिया कुमारी द्वारा गुरुवार को विधानसभा में प्रस्तुत बजट को राज्य की भावी युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने, विकास को सकारात्मक दिशा देने और विवाद रहित कानूनी प्रक्रिया की दिशा में समर्पित अंतरिम बजट बताया।

राज की बजट में 70000 पदो पर नवीन भर्तियों का कैलेंडर जारी करने, गरीब बालिकाओं के जन्म पर एक लाख का बांड प्रदान करने, मानदेय कार्यकर्ता के वेतन में दस प्रतिशत वृद्धि,कक्षा 9 से 12 वो तक के 70 लाख बच्चो को 1000 रुपए की सहायता, छात्राओ को सेल्फ डिफेंस के लिए 174 थानों में हेल्प डेस्क, नकल की रोकथाम हेतु एसआईटी का गठन, लाडो प्रोत्साहन योजना, सहित अन्य योजनाएं राज्य की भावी युवा पीढ़ी की चिंता कर उन्हे आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हे।

बजट में 25 लाख परिवार को नल से जल योजना से जोड़ना, किसान सम्मान निधि में 2000 की बढ़ोतरी, ईआरपीसी हेतु 45 000 करोड़ का प्रावधान , गेहूं की एमएसपी में 125 रुपए का बोनस,जयपुर के पास हाइटेक सिटी का निर्माण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी, गोपालको को एक लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण, रिटायरमेंट पर तुरंत ऑनलाइन भुगतान की योजनाओं से सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक व्यक्ति की चिंता कर उसे जोड़ने का प्रयास सीधा सीधा दिख रहा हे।

विवाद रहित कानूनी प्रक्रिया के मद्देनजर लैंड टैक्स व चीनी गुड पर मंडी टैक्स की समाप्ति , वेट ,स्टांप ड्यूटी, वाहन कर माइनिंग में ई रवाना,बिजली आदिए विवादों की कमी के लिए एमनेस्टी योजना की घोषणा अति सराहनीय कदम हे। राज्य का बजट में कानून व्यवस्था में कठोरता में राज्य के बजरी माफिया व अपराधिक तत्वों कर लगाम कसी जा सकेगी और प्रताप टूरिस्ट सर्किट व एक्साइज में फेसलेस प्रक्रिया से राज्य के आर्थिक विकास को नई दिशा दी जा सकेगी।कुल मिलाकर राज्य का पहला अंतरिम बजट सरकार की राज्य के समुचित विकास में मंशा को इंगित करता है।

Don`t copy text!