Invalid slider ID or alias.

चित्तौडग़ढ़-10 वर्ष पहले बने आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करवाना जरूरी।

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@ श्री दुर्गेश कुमार लक्षकार।


चित्तौड़गढ़। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अतिरिक्त निदेशक राजेन्द्र सिंघल ने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में ऐसे व्यक्ति जिनका आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बना हो और जिनकी ओर से अभी तक एक बार भी आधार अपडेट नहीं कराया है, उन सभी व्यक्तियों को अब अपने आधार में दस्तावेज अपडेट करवाना होगा। जिसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की तरफ से 8 फ़रवरी से 31 मार्च, 2024 तक विशेष अभियान के तहत ज़िले में कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इस हेतु आमजन को अपने नजदीकी DOIT&C के आधार केंद्र पर जाकर दस्तावेज अपडेट करवाना होगा।

आधार नंबर का उपयोग योजनाओं एवं सेवाओं में सत्यापन के लिए किया जा रहा है। राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार धारकों को अपने नवीनतम व्यक्तिगत विवरण से आधार डेटा को अपडेट रखना अपेक्षित है। ताकि आधार नंबर धारकों को प्रमाणीकरण, सत्यापन में असुविधा ना हों। आमजन अपने नजदीकी DOIT&C के आधार सेवा केंद्र पर आधार अपडेशन का कार्य करा सकते है।

 

इस हेतु आवश्यक सूचनाः- आधार नामांकन केंद्र पर निम्न दस्तावेज मूल ही लेकर जाएं।

 

नोट : 10 वर्ष पूर्व बने आधार कार्ड में एक बार भी कोई अद्यतन नहीं करवाया गया है तो शीघ्र यह कार्य पूर्ण करवा ले अन्यथा आपको आधार से जुड़ी सेवाऐं अथवा लाभ नहीं मिल पायेगा।

 

पहचान हेतु फोटोयुक्त आवश्यक दस्तावेज : ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी/इ-वोटर आईडी, विशेष योग्यजन कार्ड, जन आधार, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, (उपरोक्त में से कोई भी एक)

 

पता के लिए आवश्यक दस्तावेज : पासपोर्ट, वोटर आईडी/ इ-वोटर आईडी, विशेष योग्यजन कार्ड, जन आधार, राशन कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र, बिजली/नल/फोन बिल, (3 माह से अधिक पुराना नहीं हों)

 

आधार केंद्र पर आधार को अपडेट कराने पर इसका अनुमोदित शुल्क केवल 50 रुपए है।

Don`t copy text!