Invalid slider ID or alias.

नागौर-सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का हुआ शुभारंभ।

वीरधरा न्यूज़।नागौर@ श्री प्रदीप कुमार डागा।


नागौर।युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय,भारत सरकार के स्वायत शासी संगठन नेहरू युवा केंद्र नागौर के तत्वाधान बीएसएनएल कार्यालय नागौर में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें बृजेश कटारिया डिप्टी जीएम का सहयोग प्राप्त हुआ।
इस दौरान सुरमयी, जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवाओ को उद्बोधन देते हुए सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत आयोजित प्रशिक्षण की विषयवस्तु रखी। उन्होंने बताया कि आज सड़क सुरक्षा एवं साइबर क्राइम पर 25 युवाओ को प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षित युवा पूरे सप्ताह 17 जनवरी तक यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।
शिवदेव राय हैड कानि. यातायात शाखा नागौर ने प्रशिक्षणार्थियो को यातायात चिन्ह, यातायात के समय की जाने वाली गलतियां और अन्य यातायात के नियमों के बारे में जानकारी दी जैसे दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करना, चौपहियां वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करना, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करना गलत दिशा में गाड़ी ना चलाना इत्यादि शामिल है।
इसके पश्चात श्री माधाराम काला कानि. साइबर थाना, नागौर ने साइबर क्राइम के बारे में बताया और युवाओं से विचार विमर्श किया।उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम से बचने के लिए प्ले स्टोर के अलावा कहीं से ऐप डाउनलोड ना करें ऑथेंटिक साइट से ही करें, एम कवच ऐप डाउनलोड करें जो खतरे वाले ऐप से बचाता है, अनावश्यक इंटरनेशनल कॉल अटेंड ना करें, इंस्टेंट लोन एप का उपयोग न करें तथा ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करें जैसे कई साइबर क्राइम से जुड़े नियम बताये। साथ ही विशेष रूप से बताया कि यदि किसी के साथ ऐसी घटना हो जाए तो www.cybercrime.gov.in या 1930 हेल्पलाइन पर तुरंत साइबर क्राइम रिपोर्ट करें।
रविंद्र कुमार बोथरा, आरपीएस, डिप्टी एसपी, यातायात नागौर ने युवाओं को साइबर क्राइम और यातायात पर महत्वपूर्ण जानकारियां दी और युवाओं की शंकाओं को भी दूर किया, उन्होंने बताया की ट्रैफिक रूल्स खुद भी फॉलो करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें, कोई भी काम करने से पहले यह सोच ले कि उनके परिवार को फायदा होगा या नुकसान तो भी आप गलत काम करने से बच सकते हैं अगर कोई ज्यादा समय से चुप हैं या गुमसुम है तो उसे बात करें तो आत्महत्या के कुछ मामले कम हो सकते हैं। उन्होंने बताया आने वाले समय में नई टेक्नोलॉजी आएगी तो कहीं ऐसी चीज जाएगी जिसके इफेक्ट और साइड इफेक्ट दोनों ही होंगे बस उसको सावधानी से उपयोग में लेने की जरूरत है।
दिनेश कानि. यातायात शाखा, नागौर एवं रामचन्द्र कानि. एससीएसटी सेल, नागौर व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक हर्षुल पटेल का भी सहयोग रहा। कार्यक्रम में 25 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। अंत में एपीए प्रियंका कछवाह द्वारा कार्यक्रम के समापन पर पधारे हुए सभी अतिथियो एवं युवाओं का कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Don`t copy text!