Invalid slider ID or alias.

विकसित भारत संकल्प यात्रा एक ही जगह मिल रहा सभी योजनाओं का लाभ, आमजन में दिख रहा उत्साह।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने तथा योजनाओं से वंचित पात्र नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को पंचायत समिति बेगू की ग्राम पंचायत गोपालपुरा और राजगढ़, पंचायत समिति बड़ी सादड़ी की ग्राम पंचायत बरबल और अमीरामा, पंचायत समिति भदेसर की ग्राम पंचायत नपानिया और मंडफिया, पंचायत समिति चित्तौड़गढ़ की ग्राम पंचायत ओडुंड और कश्मोर, पंचायत समिति राशमी की ग्राम पंचायत भीमगढ़ और अड़ाना, पंचायत समिति गंगरार की ग्राम पंचायत तुम्बदिया और सुवानिया, पंचायत समिति निंबाहेड़ा की ग्राम पंचायत भावलिया और सतखंडा, भूपालसागर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत भूपालसागर और फलासिया मे शिविर आयोजित हुए।
निंबाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी ने पंचायत समिति निंबाहेड़ा की ग्राम पंचायत सतखंडा तथा कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर ने पंचायत समिति भदेसर की ग्राम पंचायत नपानिया, बेंगू विधायक डॉ सुरेश धाकड़ ने पंचायत समिति बेगू की ग्राम पंचायत गोपालपुरा और राजगढ़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने शिविर में लगे अधिकारियों से विभागों द्वारा दिए जा रहे लाभ एवं योजनाओं की प्रगति का फीडबैक भी लिया। इस दौरान उन्होंने आमजन को शिविर के अंतर्गत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की और इनका अधिक से अधिक लाभ उठाने को प्रेरित किया। उन्होंने लाभार्थियों को स्वयं सहायता समूह ऋण के चैक भी प्रदान किए। चित्तौड़गढ़ प्रधान देवेंद्र कंवर और जिला परिषद के एसीईओ राकेश पुरोहित ने पंचायत समिति चित्तौड़गढ़ की ग्राम पंचायत कश्मोर में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी जिले के कोने-कोेने तक पहुंच रही हैं। ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में आमजन व स्वागत समिति द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार रथ का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इस अवसर पर आमजन ने विकसित भारत बनाने की शपथ ली। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं एवं महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। योजनाओं से संबंधी प्रचार सामग्री, ब्रोशर, पैम्पलेट आदि का वितरण किया गया। शिविर के दौरान क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र सहित उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को अभिनन्दन पत्र प्रदान किये गये।
जिले की ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आयोजित हुए शिविरों में पात्र ग्रामीणों का आयुष्मान भारत योजना- पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, राजीविका, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, नमो ड्रोन दीदी योजना एवं पीएम पोषण योजना आदि के बारे में जागरूक किया गया एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया। केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों ने अपने अनुभव व जीवन में आये बदलाव ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ के माध्यम से साझा किये।

गुरूवार को यहां आयोजित होंगे शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गुरूवार को पंचायत समिति बेगूं की ग्राम पंचायत इटावा और दुगार, पंचायत समिति बड़ी सादड़ी की ग्राम पंचायत महुड़ा और बांसी, पंचायत समिति भदेसर की ग्राम पंचायत भदेसर और कंथाना, पंचायत समिति चित्तौड़गढ़ की ग्राम पंचायत तुम्बडिया और नेतावल महाराज, पंचायत समिति राशमी की ग्राम पंचायत सोमरवालों का खेड़ा और डिंडोली, पंचायत समिति गंगरार की ग्राम पंचायत साडास और चौगावड़ी, पंचायत समिति निंबाहेड़ा की ग्राम पंचायत फार्चर अहिरान और कारूण्डा, भूपालसागर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बूल और बबराना में शिविर आयोजित होंगे।

Don`t copy text!