Invalid slider ID or alias.

प्रामाणिक इतिहास भविष्य की विरासत है- पुराविद डॉ पांडेय।

 

वीरधरा न्यूज़।मंदसौर@डेस्क।

मंदसौर। कोई डेढ़ सौ वर्ष बाद देश के पराक्रमी परमार राजवंश पर प्रामाणिक ग्रंथ दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत हुआ है। यह स्वागत योग्य है।
भारत के गौरवशाली इतिहास में परमार राजवंश का भारत ही नहीं विश्वभर में अग्रणी स्थान रहा है। उज्जैन के सम्राट विक्रमादित्य , धार के राजा भोज का राजकाज आज भी व्यवस्था का आधार माना जाता है । यह बात कही दशपुर प्राच्य शोध संस्थान निदेशक एवं राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त पुराविद , इतिहासकार डॉ कैलाशचंद्र पांडेय ने ।
आप सामाजिक – सांस्कृतिक क्षेत्र की अग्रणी संस्था जनपरिषद के स्थापना दिवस अवसर पर बुधवार शाम आयोजित इतिहास और साहित्य विषय की संगोष्ठी में मुख्य अतिथि रूप में संबोधित कर रहे थे।
डॉ पांडेय ने कहा कि शोध और अनुसंधान के साथ मालवा के गढ़ी भैंसोला खाचरोद – रतलाम निवासी श्री नरेंद्र सिंह पँवार ने एक हजार पृष्ठों का प्रामाणिक ग्रंथ तैयार किया है । जो शोधकर्ताओं और इतिहावेत्ताओं के लिए दस्तावेज बन गया है ।
प्रमाणिकता ही भविष्य का आधार पूर्ण दस्तावेज होता है ।
संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि ख्यात फ़िल्मकार एवं पटकथा लेखक प्रदीप शर्मा ने कहा कि तथ्यों के साथ भ्रम नहीं हो
ओर प्रस्तुतिकरण भी सबके अनुकूल हो यह कठिन है , पर परमार राजवंश केंद्रित रत्नमाला का संकलन ओर प्रकाशन इतिहास बन गया है । तत्कालीन समय के सभी पक्षों का चित्रण हमें इतिहास से रूबरू कराता है। बारह वर्ष की साधना उपरांत तैयार यह कृति वर्तमान के साथ भविष्य के लिए भी सार्थक उपलब्धि है।
अध्यक्षता करते हुए जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष एवं हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रदेश प्रतिनिधि ब्रजेश जोशी ने जनपरिषद के रचनात्मक कार्यों की सराहना की और प्रदेश में मंदसौर को ” बेस्ट चैप्टर ऑफ द ईयर “अवार्ड मिलने पर बधाई दी ।
जोशी ने कहा नई पीढ़ी को इतिहास और विरासत की जानकारी जरूरी है । अपनी संतति संस्कृति से नहीं जुड़ेगी तो सांस्कृतिक वृक्ष पोषित और विकसित कैसे होगा । लिखित और प्रामाणिक इतिहास ही वास्तविकता सामने रखता है । यह रचित ग्रंथ सिद्ध करता है । आपने संपादक लेखक नरेंद्र सिंह पँवार को इस तपस्या पूर्ण काम के लिए बधाई दी।
इतिहासकार एवं लेखक नरेंद्र सिंह पँवार ने परमार राजवंश रत्नमाला के बारे में प्रस्तावना के साथ तथ्यों की जानकारी दी । मालवा – मेवाड़ से लेकर देश भर के राजकाज विवरण एवं विदेशी भूमि पर भी परमार राजवंश के आधिपत्य आदि से भी संगोष्ठी में अवगत कराया ।
साहित्य और इतिहास के लिए इस योगदान के लिए जनपरिषद मंदसौर चैप्टर द्वारा मालवा क्षेत्र के लेखक संपादक श्री नरेंद्रसिंह पँवार का सार्वजनिक सम्मान किया गया । अतिथियों ने शॉल स्मृति चिन्ह भेंट कर योगदान की सराहना की ।
आरम्भ में जनपरिषद मंदसौर चैप्टर जिला संयोजक वरिष्ठ पत्रकार डॉ घनश्याम बटवाल ने स्वागत संबोधन देते हुए संस्था की सामाजिक सांस्कृतिक , खेल , पर्यावरण , साहित्यिक गतिविधियों की जानकारी दी ।
जनपरिषद मंदसौर चैप्टर एवं राजा भोज जनकल्याण सेवा समिति के माध्यम से इस अवसर पर सेवा क्षेत्रों में अग्रणी चंदा डांगी अजय डांगी , शिक्षाविद डॉ दिनेश तिवारी , साहित्यकार कवि गोपाल बैरागी , संगीत महाविद्यालय जनभागीदारी समिति अध्यक्ष नरेंद्र कुमार त्रिवेदी, साहित्य परिषद महासचिव नंदकिशोर राठौड़ आदि को स्मृति चिन्ह , प्रमाण पत्र एवं उपरना भेंट कर सम्मानितकिया।
बालनारायण निकेतन सभागार , गोल चौराहा पर संपन्न साहित्य और इतिहास समीक्षा संगोष्ठी में गणमान्य जनों के साथ राजाराम तंवर , महावीर रघुवंशी , अजिजुल्लाह ख़ालिद ,दिलीप कुमार जोशी ,कमल रैगर , अजय सिंह परमार आदि उपस्थित थे ।
संगोष्ठी संचालन जनपरिषद संयोजक डॉ घनश्याम बटवाल ने किया। आभार माना साहित्य परिषद महासचिव नन्दकिशोर राठौड़ ने किया।

Don`t copy text!