Invalid slider ID or alias.

गांधी दर्शन यात्रा के साथ प्रशिक्षण शिविर हुआ आयोजित।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। राज्य सरकार के निर्देशानुसार शांति एवं अहिंसा विभाग के तत्वाधान में चित्तौड़गढ़ मुख्यालय पर शुक्रवार को एक दिवसीय गांधी जीवन दर्शन प्रशिक्षण आयोजित हुआ। कार्यक्रम से पूर्व गांधी वाटिका मे राष्ट्रपिता की प्रतिमा के सामने राष्ट्रगान का सामूहिक गायन कर उसके पश्चात शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक दिलीप नेभनानी, पंचायत समिति विकास अधिकारी अभिषेक गोयल एवं तहसीलदार शिवराज सिंह शेखावत ने गांधी संदेश यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिलाएं, युवा, महाविद्यालय के छात्र-छात्रा ,स्काउट के छात्र-छात्रा सहित नगर के संभ्रांत नागरिकों सहित महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सदस्य शामिल थे।
यह यात्रा गांधी वाटिका से होती हुई दांडी यात्रा स्मारक होते हुए पंचायत समिति कार्यालय के सामने राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए पंचायत वाटिका पहुंची। जिसमें आगे की पंक्तियों में कई बालक एवं बालिकाए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रसिद्ध नारों का उद्घोष करती हुई कदमताल कर रहे थे और बापू के सिद्धांतों का कई तख्तियों के साथ स्काउट शिक्षक यात्रा का संचालन कर रहे थे। पंचायत समिति वाटिका में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि राज्य मंत्री श्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला संयोजक दिलीप नेभनानी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम को विधिवत प्रारम्भ किया गया। तत्पश्चात शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के ब्लॉक संयोजक डॉ. गोपाल सालवी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए आए हुए सभी अतिथियों का मेवाड़ी परंपरा से पगड़ी एवं माल्यार्पण कर सभी का स्वागत किया। इसी क्रम में गांधी प्रशिक्षण शिविर की विषय वस्तु का प्रवर्तन करते राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने सर्वप्रथम महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को गांधी साहित्य वितरित करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हिंद स्वराज लेखन एवं 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने पर विविध घटनाओं एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के द्वारा प्रारंभ किए गए राष्ट्रीय आंदोलनों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका और राजस्थान की जनकल्याणकारी योजनाओं में गांधी दर्शन को प्रभावकारी बताया एवं देश के प्रथम राज्य राजस्थान में शांति एवं अहिंसा विभाग की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्णय का हार्दिक स्वागत करते हुए इसे एक मील का पत्थर बताया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला संयोजक दिलीप नेभनानी ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं शांति एवं अहिंसा विभाग द्वारा जिला प्रशासन के साथ समन्वय करके संपादित किए गए कार्यों के बारें में बताया। शहर अध्यक्ष अनिल सोनी ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक है और इस विचारधारा के माध्यम से हम अपना जीवन उन्नत एवं खुशहाल बना सकते हैं। गांधी जीवन दर्शन में चाहे महिला सशक्तिकरण की बात हो या स्वावलंबन की बात हो या बुनियादी शिक्षा का आयाम हो। हमें गांधी जीवन दर्शन को घर-घर पहुंचाना होगा।

प्रथम सत्र के दौरान ही अन्य वक्ताओं मे अतिरिक्त विकास अधिकारी मनेंद्र सिंह ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारें में बताया एवं सह संयोजक कमलेश पोरवाल ने भी गांधी जीवन दर्शन पर अपनी बात रखी। प्रशिक्षण शिविर का द्वितीय सत्र दोपहर 3 बजे प्रारंभ हुआ। प्रारंभ में स्काउट गाइड के शिक्षकों ने ‘‘वैष्णव ते जन गायन’’ एवं अन्य गांधी भजन को प्रस्तुत करके सभी प्रतिभागियों को गांधी भजन से सराबोर किया। तत्पश्चात मेवाड़ विश्वविद्यालय के सितार वादक डॉ राजश्री एवं टीम ने गांधी भजन को सितार वादन के साथ एवं गायन करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। डॉ. गोपाल सालवी ने द्वितीय सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए हिंद स्वराज पुस्तक के बारें में कहा कि कि गांधी साहित्य में हिंद स्वराज्य का वही स्थान है जो बौद्ध धर्म में धम्मपद का है और मार्क्सवादी विचारधारा में कम्युनिस्ट मेनिफेस्टो का है और कहा की विश्व के हर कोने में आज गांधी को देखने समझने की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। आज के समय में प्रत्येक क्रियाकलापों में गांधी दृष्टि को उपस्थित करके उसे जनकल्याणकारी माध्यमों में बदला जा रहा है।
इसी संदर्भ में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आमजन को लाभान्वित किया जा रहा है। आयोजित कार्यक्रम में तहसीलदार शिव सिंह शेखावत, पंचायत समिति विकास अधिकारी अभिषेक शर्मा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जयारानी राठौड़, अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शंभू लाल सोमानी, शहर अध्यक्ष अनिल सोनी, ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष विक्रम जाट, पूर्व जिला प्रवक्ता महेंद्र शर्मा, सह संयोजक कमलेश पोरवाल, 20 सूत्री क्रियान्वयन समिति सदस्य महेश काखानी, शहर प्रवक्ता नवरत्न जीनगर, कपासन ब्लॉक संयोजक शंकर लाल प्रजापत, अहिंसा प्रकोष्ठ सदस्य रविना जाट, खुशबू बारेगामा, भदेसर ब्लॉक सह संयोजक अशोक लड्ढा, ग्रामीण संयोजक नारायण लाल गुर्जर, समिति सदस्य बिलाल हुसैन, कपासन ब्लॉक समिति सदस्य गुड्डू खान, जोधराज तनवानी, रमेश सेन, भगवती प्रसाद पोरवाल, चंदन सिंह कोठारी, देव किशन केलवा, रितेश पोरवाल, सहित शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज के कई अधिकारी मौजूद रहे।
प्रशिक्षण शिविर के समस्त कार्यक्रमों का विधिवत मंच संचालन व्याख्याता पूर्णिमा मेहता, हंसराज सालवी एवं दिनेश सालवी ने किया। सभी प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन का कार्य पंकज दशोरा, राजकुमार सुखवाल, देवकीनंदन वैष्णव, कालू लाल नायक, सत्यनारायण बारेट ने सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए किया। सह संयोजक कमलेश पोरवाल के अनुसार आयोजित प्रशिक्षण शिविर में 535 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Don`t copy text!