Invalid slider ID or alias.

प्रतापगढ़-शिविर में नशा मुक्ति एवं मानसिक स्वास्थ्य के बारे में किया जागरूक।

 

वीरधरा न्यूज़।प्रतापगढ़@ श्री कुनाल राजपूत।

प्रतापगढ़। जिला मानसिक रोग इकाई के द्वारा सोमवार को सीएचसी पीपलखूंट परिसर में नशा मुक्ति एवं मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।
विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ राजकुमार जोशी ने शिविर में आए लोगों का आवश्यक परामर्श दिया। इस अवसर पर एक मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा मुक्ति पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें आए युवाओं और बच्चों को नशा नहीं करने की शपथ दिलाई गई।
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ जोशी ने युवाओं और बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि मानसिक अवसाद नशे की लत का कारण बनता है। यदि कोई व्यक्ति नशे का आदी है और यदि उसे वह नहीं मिलती है, तो उसका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित भी हो जाता है और वह बुरी तरह उदास हो जाता है। यह कहा जा सकता है कि अवसाद और लत एक सिक्के के दो पहलू है। उन्हांेने कहा कि अवसादग्रस्त व्यक्ति आराम पाने के लिए नशीली दवाओं या अन्य पदार्थों का सेवन करने लगता है और यही आदत आगे चलकर लत में बदल जाती है।
इस मौके पर साइकेट्रिक नर्स एवं मानसिक कार्यक्रम के जिला समन्वयक महेश पाटीदार ने जिला मानसिक इकाई के क्रियाकलापों की जानकारी दी। पाटीदार ने बताया कि जिले में मानसिक रोगों का उपचार हेतु जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़ के कमरा नंबर 5 में संपर्क किया जा सकता है। इसी के साथ टो फ्री नंबर 1800180018 पर निशुल्क परामर्श लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मानसिक रोगों के उपचार संभव है, इसका उपचार थोड़ा लंबे समय तक चलता है, लेकिन दवाईयों को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए एवं फालोअप के माध्यम से रोगी अपनी समस्या को चिकित्सक से बता सकता है। इसमे उपचाररत रोगियों की गोपनीयता भी रखी जाती है।

Don`t copy text!