Invalid slider ID or alias.

बड़ीसादड़ी-फाचर में सात दिवसीय श्रीमद्भ भागवत कथा का हुआ समापन 21जोडो ने मंत्रोच्चार के साथ हवन में दि आहुतियां प्रदेशाध्यक्ष जोशी ने की शिरकत।

 

वीरधरा न्यूज़। बड़ीसादड़ी@ श्री राम सिंह मीणा रघुनाथपुरा।

बड़ीसादड़ी।उपखंड क्षेत्र के फाचर गांव में मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का यज्ञ, हवन व विशाल महाप्रसाद के साथ शुक्रवार को भव्य समापन हुआ, समापन समरोह मे भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष व स्थानीय सांसद सीपी जोशी ने भी शिरकत की।
भागवत कथा के अंतिम दिन स्वामी अनंतराम महाराज द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का समापन करते हुए कृष्ण रुक्मणी विवाह के साथ कई कथाओं का भक्तों को श्रवण कराया।
कथा समापन के दौरान कथावाचक स्वामी अनंतराम ने भक्तों को भागवत को अपने जीवन में उतारने की बात कही।जिससे सभी लोग धर्म की ओर अग्रसर हो। कथा के अंतिम दिन सुदामा चरित्र के माध्यम से भक्तों के सामने दोस्ती की मिसाल पेश की और समाज में समानता का संदेश दिया। साथ ही भक्तों को बताया कि श्रीमद्भागवत कथा का 7 दिनों तक सेवन करने से जीवन का उद्धार हो जाता है। वही इसे कराने वाले भी पुण्य के भागी होते हैं। सच्चा मित्र वही है जो अपने मित्र की विपत्ति में साथ दें, उसे अपने से नीचे रखने के बजाय समकक्ष बनाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मित्रता का अर्थ स्वार्थ नहीं बल्कि सहयोग और समर्पण होना चाहिए।
इस धार्मिक अनुष्ठान के अंतिम दिन स्वामी अनंतराम महाराज द्वारा भगवान कृष्ण की सर्वोपरि लीला श्री रासलीला, मथुरा गमन, दृष्ट कंस राजा के अत्याचार से मुक्ति के लिए कंस वध ,कुब्जा उद्धार, शिशुपाल वध, रुक्मणी विवाह, सुदामा चरित्र का वर्णन कर लोगों को भक्ति रस में डुबो दिया। इस दौरान कथा में भजन गायन ने उपस्थित लोगों को भक्ति ताल व धुन पर नृत्य करने के लिए विवश कर दिया।

सुंदर समाज निर्माण सनातन धर्म के प्रचार के लिए युवाओं को किया प्रेरित

स्वामी अनंतराम महाराज द्वारा विगत 7 दिनों तक भगवान कृष्ण के वात्सल्य प्रेम, असीम प्रेम के अलावा उनके द्वारा किए गए विभिन्न लीलाओं का वर्णन कर वर्तमान समय में समाज में व्याप्त अत्याचार, अनाचार, कटुता, व्यभिचार को दूर कर सुंदर समाज निर्माण, सनातन धर्म के प्रचार के लिए युवाओं को प्रेरित किया।

विशाल महा प्रसादी का हुआ आयोजन

इस दौरान भागवत कथा में आसपास के गांव के अलावा दूरदराज से भी काफी संख्या में महिला पुरुष भक्तों ने इस कथा का आनंद उठाया। 7 दिनों तक इस कथा में पूरा वातावरण भक्ति में रहा। कथा की समाप्ति पर समस्त ग्राम वासियों द्वारा विशाल महा प्रसादी का आयोजन किया गया। कथा की समाप्ति पर समापन वाले दिन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, सांसद सीपी जोशी, जिला अध्यक्ष भाजपा गौतम दक, सरपंच पंडेड़ा शौकीन धाकड़, नगर पालिका अध्यक्ष विनोद कंठालिया, भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष तुलसी राम शर्मा, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष पुष्कर राज माली मौजूद रहे। आयोजन करता ग्राम वासियों द्वारा बताए गए कि लगभग 7 हजार लोगों ने स्नेह भोज के रूप में महां प्रसादी का प्रसाद ग्रहण किया।
कथा के अंतिम दिन यज्ञ, हवन, हनुमान मंदिर पर स्वर्ण कलश स्थापना, पंचकुंडीय महायज्ञ के साथ संगीत में कथा का भव्य समापन किया गया। फाचर गांव से हजारों श्रद्धालुओं के साथ डीजे बाजे बग्गी में स्वामी अनंतराम महाराज को श्रीमद्भागवत गीता के साथ पहुंचाने बड़ी सादड़ी के आनंद धाम रामद्वारा में श्रद्धालु पहुंचे।श्रद्धालुओं द्वारा बड़ीसादड़ी नगर व पूरे मार्ग में भक्ति में सरोबार होकर भक्तिमय गीतों के ऊपर नाचते हुए झूमते हुए श्रद्धालुओं द्वारा सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर फाचर गांव से बड़ीसादड़ी नगर के आश्रम आनंद धाम रामद्वारा आश्रम तक भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

Don`t copy text!