Invalid slider ID or alias.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं उनके सत्याग्रहियों की प्रतिमाओं को पुष्पांजलि अर्पित कर दांडी मार्च दिवस मनाया।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार शांति एवं अहिंसा विभाग के तत्वाधान में दांडी मार्च दिवस के तहत कलेक्ट्रेट स्थित दांडी स्मारक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं उनके सत्याग्रहियों की प्रतिमाओं को माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित करके दांडी मार्च दिवस मनाया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शांति एवं अहिंसा विभाग के जिला संयोजक दिलीप नेभनानी ने कहा कि 12 मार्च 1930 को आज के ही दिन बापू ने ब्रिटिश राज के खिलाफ अहिंसात्मक आंदोलन प्रारंभ किया था। यह दांडी यात्रा 24 दिनों तक चलकर 6 मार्च 1930 को संपन्न हुई थी। दांडी यात्रा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में ब्रिटिश नमक एकाधिकार के खिलाफ कर प्रतिरोध और अहिंसक विरोध के प्रत्यक्ष कार्रवाई अभियान के रूप में चली थी। इस यात्रा ने देश में एक राजनीतिक चेतना का माहौल तैयार किया जिसके बलबूते हमें आजादी मिली।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ. गोपाल सालवी ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वावलंबन और जीवन दर्शन से सीख लेने के साथ उनकी जीवनी को पढ़कर उनके संघर्षों से प्रोत्साहन लेने की बात कही।
आयोजित कार्यक्रम में स्काउट गाइड के अखिलेश श्रीवास्तव, ब्लॉक सहसंयोजक कमलेश पोरवाल, अनिकक्षत श्रीवास्तव, ब्लॉक सचिव बिलाल हुसैन, समिति सदस्य जोधराज तन वानी ,गौरव मेडतवाल सहित महाविद्यालय के छात्र-छात्रा मौजूद रहे।

Don`t copy text!