Invalid slider ID or alias.

भूपालसागर-पंचायत समिति की साधारण सभा में छाये रहे सडक, पानी, बिजली के मुद्दे।

 

वीरधरा न्यूज़।जाशमा @ श्री अशोक शर्मा।

भूपालसागर। भूपालसागर पंचायत समिति की साधारण सभा कि बैठक कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर के मुख्य आतिथ्य एवं प्रधान हेमेन्द्र सिंह राणावत कि अध्यक्षता में आयोजित कि गई। बैठक में उपखण्ड अधिकारी अमिता मान, विकास अधिकारी सुरेश गिरी गोस्वामी, तहसीलदार अंकित सामरिया, जिला परिषद सदस्य शंभूलाल गाडरी, पंचायत समिति सदस्य विष्णुदत्त जोशी, सत्यनारायण अहीर, सुरेश चन्द्र गाडरी, चिमनलाल खटीक, मुकेश गाडरी, नारायण लाल बैरवा, मोहनलाल, अणछाई देवी जाट, मीना देवी जाट, निर्मला मेघवाल, पुष्पा देवी माली व लीलादेवी भील निलोद सरपंच उदयलाल जाट, पटोलिया सरपंच प्रतिनिधि माधवलाल जाट, बुल सरपंच सोहनलाल गुर्जर, अनोपपुरा सरपंच कमलेश चौधरी, आदि उपस्थित रहे।
साधारण सभा मे प्रधान हेमेन्द्र सिंह राणावत ने अधिकारियों की लापरवाही पर सख्त रुख अपनाने हुए सख्त कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए जिसमे प्रमुख रूप से भूपालसागर तालाब को भरने वाली फीडर की साफ सफाई में पिछले कई सालों से सिचाई विभाग द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर फटकार लगाते हुए सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किये की इस बार वर्षा ऋतु शुरू होने से फुरव की तालाब की फीडर की पूरी तरह से साफ सफाई और मरम्मत हो जानी चाहिए। इस कार्य मे किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। साथ जन संसाधन विभाग को भी निर्देशित किया है कि गर्मी शुरू हो चुकी है इसलिए क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को समय रहते ही दुरस्त कर लेवे। क्षेत्र में जहाँ कही भी पेयजल के लिए लगे हुए हेण्डपम्प और ट्यूबवेल है उनको भी सही करा लें, ताकि क्षेत्र में लोगो को पीने के पानी के लिए परेशान नही होना पड़े।
सात माह से भूपालसागर डेम की पक्की पाल को तोडने वालों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने का मतलब है विभाग के अधिकारीयों की अवैध मिट्टी खनन एवं परिवहन माफियाओं से मिली भगत है पंचायत समिति सदस्य चन्द्र गाड़री ने आरोप लगाते हुए कहा कि भूपालसागर सिंचाई विभाग में चार किलोमीटर कि रेंज के कैमरे लगने के बावजुद भी भूपालसागर डेम की पाल तोडने एवं तालाब से बैखोफ धडल्ले से अवैध मिट्टी खनन एवं परिवहन कि जा रही है। विभाग द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करने का मतलब है विभाग के अधिकारीयों ने अवैध मिट्टी खनन एवं परिवहन माफियाओं से सांठ गांठ कर रखी है। गाडरी की इस बात पर पंचायत समिति सदस्य बोले भूपालसागर डेम कमाण्ड क्षेत्र के काश्तकारों की जान है पाल तोडने वाले के खिलाफ नहीं हुई कार्यवाही तो 15 दिन बाद उग्र आन्दोलन, भुख हडताल करेगें। इस पर विधायक ने सिंचाई विभाग के कनिष्ट अभियन्ता को पाबन्ध करते हुए कहा कि विभाग के द्वारा एसएचओ को दी गई रिर्पांट पंचायत समिति में प्रस्तुत करें, तथा विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि तुरन्त इस आशय का मुकद्मा दर्ज करवाकर पाल तोडने वाले को सख्त सजा दिलवाई जाय। गाडरी ने भूपालसागर डेम को लेवल 0 से भी 2 फीट नीचा हो जाने कि बात कहते हुए कहा कि इससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है, पीएचइडी विभाग द्वारा पीने के पानी को आरक्षित करने के बावजुद भी डेम से पानी जीरों लेवल से भी नीचे हो जाने से किसानों की फसले सुख गई है। ईधर बुल पंचायत में बिती रात को एमएसए लेड से बन रहे सामुदायिक भवन को अज्ञात लेागों द्वारा नुकसान पहुंचाने के नियत से तौउ़ गया जिसके लिए बुल सरपंच सोहन लाल गुर्जर ने सदन से मांग कि कि जल्द ही इसकी कार्यवाही करवाई जाय। गुर्जर ने सदन को बताया कि इस आशय का मुक्दमा पुलिस थानें में दर्ज करवा दिया गया है।
सदन में जाशमा से कपासन सड़क के लौकार्पण से पहले ही टुट जाने कि शिकायत पंस. विष्णुदत्त जोशी ने करते हुए अन्य सड़को के भी जल्द टुट जाने से सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारीयों पर आरोप लगाते हुए कहा कि सड़क एक साल से पहले ही टुट जाती है इसका साफ तौर पर यह कहा जा सकता है कि इसमें या तो किसी जनप्रतिनिधी या अधिकारी कि पुरी मिलीभगत है। प्रधान राणावतने उसरोल से लुणेरा सड़क, पारीखैड़ा से भूपालनगर सड़क पुरी तरह टुट जाने की बात कही। पीएचइडी विभाग को पंचायत समिति क्षेत्र में सभी हैएडपंपों को चालु करने के निर्देश दिये गये वहीं आने वाले गर्मी के मौसम में सभी को पीने योग्य पानी मिले इसके लिए अभी से प्रयासरत रहने की चर्चा कि गई। सदन में सड़क पर अवैध तरीके से बैरीयर लगाने से दुर्घटना में 26 फरवरी को एक महिला कि दुर्घटना में मृत्यू हो की बात भी सामने आई है भूपालसागर से राशमी मेघा हाइवे पर उसरोल चौराये के पास अज्ञात व्यक्ति द्वारा बनाये गये बैरीयर से दुपहिया वाहन से उदयपुर कि एक महिला के उछल जाने से सीरे में आई चोट से उसकी मोके पर ही मृत्यु हो गई। इस पर कनिष्ट अभियन्ता ने बताया कि बैरीयर किसने बनाये उनको इस बात कि जानकारी नहीं है।
बैवजह बनाये बैरीयर से मृत्यु होने पर कौन जिम्मेदार।
अब मामला यह है कि सड़क पर अवैध तरीके से बैरीयर बनाने का खेल अभी तक सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारीयों को भी समझ में नहीं आया है। बैरीयर कोई बना देता है और विभाग को कोई खबर भी नहीं होती है। इधर अवैध बैरीयर निर्माण कराने वाले द्वारा ना ही तो इसका कोई सुचना पट्ट लगाया जाता है और नाही जम्बो लाईन बनाई जाती है, इससे एसा इसी सड़क पर यह दुसरा केस है जिसमें दोनो ही बार पीछे बैठी महिला बैरीयर से दुपहिया वाहन से उछल कर गिरी और दोनो ही बार उनकी मृत्यु हो गई। अब सवाल यह उठता है कि एसे में हुई दुर्घटना में मौत का आखीर जिम्म्ेदार कोन है अवैध बेरीयर बनाने वाला या सार्वजनिक निर्माण विभाग। विभाग द्वारा कितनी ही बार एसे बैरीयर भी बनाये गये जिनको दुर्घटना के बाद फिर से तौडै गये। अब जब सड़क नियमों में सड़क बनते समय भी बैरीयर नहीं बनाया गया तो तो फिर बाद में राठोड़ी में क्यों लगो जाते है बैरीयर।
कृषि विभाग द्वारा सदन में बताया गया कि फसल खराबे के 3610 आवेदन आंन लाईन बीमा कम्पनी को प्राप्त हुए है तथा 730 आंफलाईन विभाग को मिले है। क्रांप कटिंग से खराबे को आंकलन होने के पश्चात फसल खराबे का भुगतान बीमा कम्पनी द्वारा कर दिया जायेगा। इसी के साथ पं.स. ने भूपालसागर क्षेत्र में शुगर मिल द्वारा किसानों को दी गई जमीन के तीन तीन आर पंजीयन हो जाने तथा मुटेशन खुल जाने और बैंक द्वारा कर्जा दिये जाने के बावजुद भी कोर्ट के द्वारा किसानों की जमीन को पुनः बीलानाम कर देना किसानों के प्रति कुठाराघात है अब एसे में किसान बैंक को कर्जा कैसे चुकाये तथा उनको फसल खराबे का मुआवजा कैसे मिले।
पंचायत समिति कि दुकानों का 19 लाख का किराया बाकी।
साधारण सभा में विकास अधिकारी ने बजट अनुमोदन सभा में पढकर सुनाया और आय व्यय को सत्र 2023.24 का प्रस्तावीत बजट पढकर सुनाया पंचायत समिति की दुकानों को करीबन पांच छः साल को 19 लाख का किराया बाकी बताया जिस पर सभी ने उसकी रिकवरी करने की सहमति जताई तथा दुकान जिसको किराये पर दे रखी है उसने दुसरों को दे रखी है वर्तमान में जो दुकानों में व्यवसा कर रहे है उनको उनके नाम से पुनः उच्च्ति किराये पर दी जाने की सहमति जताई है।
भूपालसागर पुलिस थाने के पास करोड़ों कि जमीन एम पी के किसी आदमी के नाम पर एक औद्योगिक संस्थान खोलने के लिए अलोटमेंट कि गई थी लेकिन मात्र कुछ ही समय बाद उसके द्वारा इस संस्थान को बंद कर दिया गया उस जमीन को पुनः सरकार के कब्जे में लिये जाने पर चर्चा हुई।
पंचाय समिति सदस्य गाडरी ने सभी विभागों द्वारा अपने काम पर बरती जा रही ढिलाई पर अधिकारीयों को सावचेत किया तथा बोले कि आप ऐसा कोई भी कार्य नहीं करे जिससे कि राज्य सरकार कि बदनामी हो, गाडरी ने विभाग के अधिकारीयों से बात करने के दौरान मेज पर रखे माउथ स्पीकर को भी उठा लिया।

मेवाड़ गौरव पुरस्कार से सम्मानित होने पर सभी सदस्यों ने प्रधान राणावत को दी बधाई

फर्स्ट इण्डिया न्यूज चैनल द्वारा पंचायत राज में जनता से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रमुखता से उठाकर आमजन को राहत पहुंचाने पर फर्स्ट इंडिया न्यूज चैनल द्वारा प्रधान हेमेन्द्र सिंह राणावत को “मेवाड़ गौरव सम्मान” पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। इस साधारण सभा मे उपस्थित सभी सदस्यों और अधिकारियों ने प्रधान राणावत को बधाई दी और कहा कि आपने नेतृत्व में हमारा पंचायत समिति क्षेत्र कई विकास कार्यो को पूरा कर आम जन को लाभान्वित करेगा।

Don`t copy text!