Invalid slider ID or alias.

हेलीकॉप्टर सर्वे बना कौतूहल का विषय।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौडग़ढ़।पश्चिमी राजस्थान में इन दिनों एक हेलीकॉप्टर चर्चा का विषय बना हुआ है. जो कि हर जिले और हर क्षेत्र से होकर गुजर रहा है. यह हेलीकॉप्टर आम हेलीकॉप्टर नहीं है इसके नीचे कुछ लटका हुआ है. जिसे देखकर आमजन के बीच कोतूहल का विषय बन चुका है. ग्रामीण क्षेत्र के लोग यह कयास लगा रहे हैं कि यह हेलीकॉप्टर खजाना ढूंढ रहा है. अन्य लोग और भी कई कयास लगा रहे हैं. लेकिन इस हेलीकॉप्टर के जरिए क्या तलाश की जा रही है इसको जानकर आप भी चौंक जाएंगे. क्योंकि यह हेलीकॉप्टर पश्चिमी राजस्थान के लिए खास जरूरत की तलाश में सर्वे कर रहा है. संभावित क्षेत्र का शीघ्रता से पता लगाने की आवश्यकता बताई जा रही है. इसके लिए एएमसी ने जिले के गांवों वाले हिस्सों में हेजीबोन भूगोलीय सर्वे करने का प्रस्ताव किया हैं।
अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग गैसेस जियोटेट एयरपोर्ट लिमिटेड कनाडा की ओर से एएमडी के लिए सच हिमालयन हेली सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से सर्वेक्षण किया जा रहा है। हैदराबाद की कंपनी अत्याधुनिक तकनीकी से कर रही है सर्वे की जानकारी के अनुसार भूजल प्रबंधन के लिए शुरू की गई है. पहले चरण में राजस्थान, पंजाब ,गुजरात, हरियाणा राज्य में हेलिबोर्न सर्वे किया जा रहा है. यह तकनीकी की एफ-आई-आर- एल-जी-आर-आई हैदराबाद द्वारा विकसित की गई है. शुष्क क्षेत्रों में भूजल स्रोत का मानचित्र करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकी तैयार की गई है. इसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा. सर्वेक्षण में भूजल प्रबंधन में उपयोग करने में मदद मिलेगी।

कैसे करेगा सर्वे

हेलीकॉप्टर के नीचे गोल घेरे में लटके खास प्रकार के कैमरे हैं. जो भूगर्भ में पानी की गुणवत्ता उपलब्ध सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी जुटा रहे हैं. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से हेलीकॉप्टर में शुरू करवाया गया है. इसमें राजस्थान के आठ जिलों में सर्वे किया जा रहा है. इन जिलों में हेलीकॉप्टर से जमीन के 500 मीटर तक की गहराई तक का जल का पता लगाया जाएगा. बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जालौर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर और सीकर जिले का सर्वे हो चुका है. अब अन्य जिलों में सर्वे जारी है. इसी सिलसिले में चित्तौड़गढ़ में सर्वे शुरू हुआ, भूगर्भ सर्वे में शामिल हेलीकॉप्टर के नीचे कैमरे लगे हुए हैं. हेलीकॉप्टर जब एक बार उड़ान भरेगा तो 10 से 15 किलोमीटर तक 500 मीटर नीचे तक भूगर्भ में क्या स्थिति है उसका सर्वे एक बार में कर देगा।

Don`t copy text!