Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़-स्कूल में निरीक्षण में सामने आई बीमारी, चिरंजीवी योजना में फ्री हुआ इलाज।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौडगढ। राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। जिले में चल रहे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत आरबीएसके टीमों द्वारा विद्यालयों में बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर इलाज किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान दो बच्चों के लिए भी यह योजना वरदान साबित हुई।
जिले के उपखण्ड भदेसर की आरबीएसके टीम द्वारा गांव लेसवा के बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मे स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान 14 वर्षीया छात्रा मीनाक्षी पुत्री शम्भूलाल के कान मे पानी और मवाद की शिकायत मिली, जिसे स्क्रीनिंग के बाद जिला अस्पताल भेज दिया गया। इसी प्रकार खण्ड राशमी की आरबीएसके टीम द्वारा गांव जड़ाना के उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 14 वर्षीय छात्र बबलू ओड पुत्र विनोद ओड के चेहरे पर गांठ की शिकायत थी। उसे भी स्क्रीनिंग के बाद जिला अस्पताल भेजा गया। यहाँ से दोनों बच्चों का भीलवाड़ा के निजी अस्पताल में 4 दिसम्बर व 6 दिसम्बर को ओटाईटिस मीडिया टिमपेनोप्लास्टी एवं सबमेन्ट्रीकुलर सिस्ट का चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क ऑपरेशन किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामकेश गुर्जर ने बताया कि आरबीएसके कार्यक्रम के तहत जिले में अब तक इस वित्तीय वर्ष में 4 ओटाईटिस मीडिया एवं 2 सिस्ट के आपरेशन किए जा चुके हैं।

Don`t copy text!