Invalid slider ID or alias.

जो कोई अच्छी संगति करेगा वह गुणवान बन जायेगा, जो कुसंगति में पड़ जायेगा उसका जीवन बर्बाद हो जायेगा -साध्वी डाॅ. अर्पिता जी म.सा.

वीरधरा न्यूज़।चित्तोड़गढ़@डेस्क।


चित्तौड़गढ़। श्रमण संघीय उपप्रवर्तिनी श्री वीरकान्ता जी की सुशिष्या डाॅ. अर्पिता जी म.सा ने शांति भवन में प्रवचन करते हुए सोलहवें पाप रति अरति विषय की सुन्दर व्याख्या करते हुए कहा कि किसी भी वस्तु के प्रति आसक्ति का अंत अच्छा नहीं होता। आसक्ति अर्थात इन्द्रियों के विषयों में ही तत्पर रहना। मन जो मांगे उसे उसके अनुसार सभी सुख सुविधाएँ देना। इन सुख सुविधाओं को जुटाने में बहुत सारे पाप कर्मों का बन्ध हो जाता है फिर व्यक्ति मर कर नरक अथवा निर्यचं गति में जाता है तो वहाँ कोई सुख सुविधा प्राप्त नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि पाप जनक कार्यों में प्रीति होना और धर्म कार्यों में अप्रीति होना रति-अरति कहलाता है। सत्संग का नाम लेते ही अज्ञानी नाराज हो जाते हैं। ऐसे लोग सत्संगति की महिमा को नहीं समझ पाते। जो कोई अच्छी संगति करेगा वह गुणवान बन जायेगा और जो कुसंगति में पड़ जायेगा उसका जीवन बर्बाद हो जायेगा। कुसंगति में पड़कर लोक लाज, कुल की मर्यादा और अपने हित अहित के विवेक को भूला देते हैं। कई लोग गांजा, भांग, तम्बाकू, शराब यहाँ तक की अण्डा मांस तक खाना सीख जाते हैं और अपना यह भव और परभव बिगाड़ बैठते हैं। जब आपको सुसंग बुरा और कुसंग भला लगे तो समझे कि सोलहवां पाप रति अरति आप सिर पर लाद रहे हो। गांजा, भांग, शराब आदि वस्तु मन मस्तिष्क को बिगाड़ने वाली वस्तुएं है। इनका सेवन करना और रति करना अपने जीवन को नष्ट करना है। ज्ञान ध्यान आदि आत्म कल्याणकारी कार्यों से विरक्ति और नाटक, सिनेमा, गोष्ठी आदि में अनुरक्ति यही सोलहवां पाप रति अरति है। इस बीमारी से बच्चों और अपनी संतान को भी बचाओ। एश आराम में मालूम होती है परन्तु इस रति से दुर्गति होती है। इसलिए स्वयं की आत्मा को संसार की सुविधाओं में रत ना करते हुए मोक्ष की ओर रत करना है ताकि भवों भवों के कष्टों से मुक्ति मिल सके। धर्म पर प्रीतिकरों, पापों का परित्याग करो। आनन्द ही आनन्द।

महिला मंडल मंत्री श्वेता सेठिया ने बताया कि 19 अगस्त को सम्यक दृष्टि  कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बच्चों की फैन्सी ड्रेस और दही हाण्डी का आयोजन स्थानक में किया जायेगा।

नवकार जाप प्रभारी सरोज नाहर ने बताया कि 18 अगस्त गुरूवार को 12 घंटे के नवकार जाप पदमकुमार, मनीष कुमार, मुकेश कुमार पोखरना के फतेहविहार स्थित आवास 15 मंगलम विला पर 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक रहेंगे।

Don`t copy text!