Invalid slider ID or alias.

देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना चित्तौड़गढ़ दौरे पर रहे, एमबीसी वर्ग की जनसुनवाई की।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना सोमवार को जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने सेंथी-बापू बाजार में देवनारायण मंदिर में एमबीसी वर्ग की जनसुनवाई की।
अवाना ने एमबीसी वर्ग के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ एमबीसी वर्ग के लोगों को मिले इसके लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय पर छात्रावास की अति आवश्यकता है। इसके लिए वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अनुशंसा करेंगे। अवाना ने कहा कि निश्चित तौर पर एमबीसी के लोगों को फायदा कैसे हो, उनका हक एवं अधिकार उनको कैसे मिले इसके लिए राज्य सरकार प्रयासरत है।

एमबीसी वर्ग को मिल रहा है आरक्षण का लाभ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जर समुदाय के साथ गुर्जर, रायका-रेबारी, गाड़िया लोहार, बंजारा, गडरिया आदि अति पिछड़ा समाज की जातियों को 5 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ दिया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शिक्षक भर्ती का परिणाम आया है उसमें एमबीसी वर्ग के 1029 बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। हजारों बच्चे डॉक्टर एवं इंजीनियर की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। एमबीसी समाज के 38 बच्चे आर.ए.एस. के पद पर नियुक्त हुए हैं। छोटे से लेकर बड़े पदों पर एमबीसी वर्ग के बच्चे अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एमबीसी वर्ग की पांचों जातियों को लाभ मिल सके इसलिए देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष को विभिन्न जिलों का दौरा कर देवनारायण बोर्ड की योजनाओं के प्रति एमबीसी वर्ग के लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे अब तक 17 से 18 जिलों का दौरा कर चुके हैं। दौरे के दौरान एमबीसी वर्ग के प्रबुद्धजनों ने अपनी मांगों को देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष के समक्ष रखा। इन मांगों को साकार करने के पूर्ण प्रयास किए जाएंगे।

देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह अवाना ने जनसुनवाई के दौरान प्राप्त विभिन्न परिवादों को लेकर जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल से चर्चा कर जिला कलेक्टर के स्तर पर निस्तारित होने वाली एमबीसी वर्ग की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि एवं एमबीसी वर्ग के प्रबुद्ध जन उपस्थित थे।

Don`t copy text!