Invalid slider ID or alias.

सोनियाना-मेवाड़ी किसान सभाओं का एक दिवसीय किसान सभा सम्मेलन सम्पन्न।

वीरधरा न्यूज़।सोनियाना@ श्री कालु सेन।
सोनियाना।मेवाड़ के किसानों को समृद्धशाली बनाने एवं किसानों की माली हालत सुधारने के लिए समाजसेवी संस्था निर्माण सोसायटी द्वारा गठित मेवाड़ी किसान सभाओं का एक दिवसीय किसान सभा सम्मेलन पंचायत समिति क्षेत्र के गांव हापाखेड़ी गाँव में सम्पन्न हुआ।
सम्मेलन की अध्यक्षता कपासन उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार चौधरी ने की। सम्मेलन के मुख्य अतिथि पंचायत समिति प्रधान भैरूलाल चौधरी, विशिष्ठ अतिथि पुलिस उपाधिक्षक गीता चौधरी, समाजसेवी लोकेश जाट संस्था के कार्यकर्ताओं ने मेवाड़ी परम्परानुसार अतिथियों का स्वागत किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में निर्माण सोसायटी राजस्थान प्रदेश के परियोजना प्रबंधक मुकेश कुमार योगी ने मेवाड़ी किसानों के हित में किये जा रहे कल्याण कारी कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संस्था अभी तक कपासन क्षेत्र में 27 किसान सभाओं का गठन किया जा चुका है जिसमें कुल 324 किसान जुड़ चुके हैं। आने वाले समय में कपासन क्षेत्र में 100 किसान सभा गठन करने का लक्ष्य हैं। जिसके द्वारा एक एफपीओ का गठन किया जायेगा। यह कार्य संस्था के द्वारा राजस्थान के कोटा, जयपुर, अलवर, डुंगरपुर में किया जा रहा हैं। सम्मेलन के मुख्य वक्ता कृषि विभाग सहायक कृषि अधिकारी प्रशान्त कुमार जाटोलिया ने बदलते परिवेश में किसानों को नई तकनीकी से खेती करने पर बल दिया तथा किसानों समद्ध शाली बनने के उपाय बताये। सम्मेलन के मुख्य अतिथी भैरूलाल चौधरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि किसानो की हर समस्या का निराकरण समय पर हो। राजस्थान सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण योजना शुरु की है, जिसका लाभ उठाने पर किसानों की माली हाल बहेतर हो सकेगा। मेवाड़ के भोले-भाले किसानो को आत्म निर्भर बनाने हेतु संस्था द्वारा जो सेवा प्रकल्प प्रारम्भ किये है, उनका लाभ उठाने पर ही यह संभव होगा।
सम्मेलन में मेवाड़ी किसान सभा से जुड़े लगभग पाँच सौ महिला पुरुष किसानो ने भाग लिया। संस्था के कर्मठ कार्यकर्ता रामसिंह चारण व रतन लाल गाडरी को सराहनीय कार्य करने के उपलक्ष्य में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय प्रधानाध्यापक वृद्धि चन्द खटीक, अध्यापक चेतनदास वैष्णव एवं गोपीराम सेनी, कविता योगी, रतन लाल योगी, कृषि पर्यवेक्षक रूपाखेड़ी पारस मल रेगर आदी उपस्थित थे।

Don`t copy text!