Invalid slider ID or alias.

नागौर/ नावासिटी-रेलवे डीआरएम गीतिका पांडे ने किया फास्टट्रैक का निरीक्षण, निर्माण कार्य को देखकर खुशी जताई।

वीरधरा न्यूज़।नावासिटी@श्री मनोज गंगवाल।

नावासिटी।वर्तमान में गुढासाल्ट से ठठाना मार्ग  जो जमीदोज हो चुका था की जमीन को ही वापस काम में लिया जा रहा है । जहां पर करीब 25 किमी तक यह ट्रैक बिछाया  जा रहा है जो15 किलोमीटर तक ट्रेक बिछाया जा चुका है  जिसमे से 5 किलोमीटर का सफल ट्रेक बन चुका है। नावां  क्षेत्र में इस परियोजना का कार्य शुरू होने से अब स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर के साथ ही  स्थानीय बाजार को भी इसका लाभ मिलता दिखाई दे रहा है।

उल्लेखनीय है नावा सीटी में  गुढ़ा से ठठाना मीठड़ी स्टेशन होकर गुजरने वाले इस टेस्ट ट्रैक पर हाई स्पीड और रेगुलर ट्रेनों का ट्रायल होगा।  विश्व के लगभग 55 देशो के रेल डिब्बो का परीक्षण होगा जानकारी के अनुसार नावा सीटी में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर व स्थानीय बाजार में वापस लोटेगी रंगत बढेगा कारोबार।

लगभग 5 किलोमीटर ट्रैक का किया निरीक्षण –

वही वर्तमान में किसी भी नई ट्रेन या वैगन का ट्रायल रेलवे के चालू ट्रैक पर ही किया जाता है। ट्रायल के वक्त उस ट्रैक पर रेल परिवहन को रोक दिया जाता है। इससे रेल ट्रैफिक परिवर्तन व संचालन में देरी होती है।

साल 2020 से 2021भारत के इतिहास में याद रखा जाने वाला साबित हुआ इस साल में वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने दम तोड़ा है लेकिन 22 नवम्बर सोमवार को 2:15 बजे उत्तर पश्चिमी रेलवे ने देश के पहले रेलवे ट्रैक पर रेल इंजन का ट्रायल रन किया जो सफल रहा यह ट्रायल 5 किलोमीटर घुमाव में बनी रेलवे लाइन का टेस्ट करने के लिए किया गया ट्रैक का टेस्ट करने के लिए यह ट्रायल किया जो सफल रहा । इंजन को 3 किलोमीटर दौड़या  गया। गौरतलब है कि नावा सांभर झील किनारे स्थित फुलेरा जोधपुर रेल मार्ग पर गुढ़ा साल्ट से ठठाना मीठड़ी के बीच देश के पहले रेलवे ट्रैक  का निर्माण किया जा रहा है जिसका कार्य 5 किलोमीटर तक पूर्ण हो गया है ट्रैक का निर्माण कार्य रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन आरडीएसओ लखनऊ की ओर से किया जा रहा है पहले फेज में निर्माण कार्य गुढ़ा साल्ट से शुरू हुआ यह ट्रैक अमेरिका चीन जापान ऑस्ट्रेलिया व जर्मनी जैसे देशों की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है यहां 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हाई स्पीड ट्रेने रेगुलर बैगन का ट्रायल होंगे।

इंजन प्रशिक्षण के दौरान गीतिका पांडे डीआरएम जोधपुर ,मनोज गुप्ता एडीआरएम जोधपुर, राम अवतार सैनी चीफ इंजीनियर कंस्ट्रक्शन जयपुर ,जे आर मीणा एक्शन नावा, ऋषभ गंगायच ए इ अन कंस्ट्रक्शन जयपुर, राजेश मिश्रा सहित कई रेलवे अधिकारी वह कर्मचारी मौजूद रहे।

नावा रेलवे स्टेशन पर विभिन्न संस्थाओं के द्वारा रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव व स्टेशन की कैटेगरी में बदलाव की पुरजोर मांग करते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल प्रबंधक को ज्ञापन दिए गए उपस्थित गणमान्य नागरिकों व अधिकारियों ने डीआर एम गीतिका पांडे का भव्य स्वागत किया।

Don`t copy text!