Invalid slider ID or alias.

चित्तोडगढ़-वरिष्ठ नागरिक मंच उपशाखा गांधीनगर की संगोष्ठी सम्पन्न।

वीरधरा न्यूज़।चित्तोडगढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़। वरिष्ठ नागरिक मंच संस्थान, उपशाखा गांधीनगर की 26 वीं संगोष्ठी त्रिपोलिया हनुमान मंदिर, गांधी नगर ,सेक्टर 5 में सम्पन्न हुई ।
शाखा के उपाध्यक्ष राधेश्याम आमेरिया ने बताया कि संस्थान के संस्थापक महासचिव स्वर्गीय आर सी डाड की छठी मासिक पुण्यतिथि के अवसर पर “त्योहारों पर वरिष्ठजन कैसे उत्साहपूर्वक से आनंद ”
विषय पर योगाचार्य डॉ आर एस मंत्री के सानिध्य व पूना हास्य सम्राट बनवारी दत्त जोशी के मुख्य आथित्य व डॉ योगेश व्यास,सत्यनारायण ईनाणी, जी. एस. दशोरा,
पूर्व आर.ए.एस अधिकारी
देवी लाल आमेरिया,मदन लाल टेलर, श्याम लाल वैष्णव के विशिष्ठ आथित्य में सभाआयोजित हुई जिसकी अध्यक्षता मंच के कार्यकारी अध्यक्ष व भामाशाह बसंती लाल जैन ने की ।
मुख्य अथिति के रूप में विषय के अनुरूप बोलते हुवे बनवारी दत्त जोशी ने कहा कि “हर व्यक्ति अपनी युवावस्था में अपने नन्हे नन्हे बच्चो से खेल खेल में हारता ही है और उसकी खुशियों के साथ आनंदित होता है ठीक वैसे ही वरिष्ठ होने पर भी अब झूठमूठ में हारना शुरू कर दो ,धन,पद व वैभव का अहंकार त्याग दो आपका जीवन प्रसन्नता से भरा रहेगा क्योकि जनरेशन गेप को बाटने के लिए वरिष्ठों को ही सामंजस्य बनाना होगा ,जोशी
ने अपने चिरपरिचित अंदाज़ में आर.सी.डाड़ के साथ बिताए वक्त को याद करते हुवे हास्य व्यायाम कराए व बातों बातों में खूब ठहाके लगवाते हुवे जीवन जीने की शैली के गुर बताए ।
विशिष्ट अतिथि डॉ योगेश व्यास ने बताया कि वरिष्ठ का मुस्कुराना परिवार का मुस्कुराना है और सभी की खुशियों के लिए वरिष्ठ जनों को आगे आना चाहिए ।
सत्यनारायण ईनाणी ने बताया कि वरिष्ठजन जिस में खुश रहे वह कार्य करना चाहिए जैसे कई वरिष्ठ जन चिकित्सा सेवा समिति के माध्यम से सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं , वही पूर्व आर ए एस देवीलाल आमेरिया ने काव्य गीत के माध्यम से वरिष्ठजनों को खुश रहने के नुस्खे बताएं व जीवन में प्रसन्नता पूर्वक रहने का आवाहन किया ।
मंच संरक्षक डॉ. भगवत सिंह तवर ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि संसार में सकारात्मक व नकारात्मक दोनो तत्व हैं, जिन वरिष्ठ में नकारात्मकता है उसको सकारात्मक बनकर खुश रहना ही होगा तभी प्रसन्नता का आभास होगा ।
इस अवसर पर सभा मे दुर्गाशंकर बंधु व राष्ट्रीय कवि नंदकिशोर निर्जर ने
“सोचता रे चंद औ राही, कल यह तेरा हो ना हो, का काव्य पाठ किया ।
सभा में योगगुरु डॉ आर एस मंत्री ने योग प्राणायाम का महत्व बताते हुए कहा कि आजकल इंटीग्रेटेड पेथी के अंतर्गत योग, आसन ,ध्यान,व आयुर्वेद उपचार के माध्यम से 7 दिन में असाध्य रोग भी ठीक हो जाते हैं बस केवल नियम व नियमितता का पालन अनिवार्य रूप से करना होता है।
चंदेरिया शाखा के उपाध्यक्ष व पूर्व पुलिस उप अधीक्षक अमरकंठ उपाध्याय ने कहा कि त्योहार नई ऊर्जा का संचार करता है तथा सभी त्योहारों की अपनी परंपरा होती है, त्योहारों से व्यक्ति के जीवन की नीरसता समाप्त होती है इसलिए उत्साह के साथ सभी वरिष्ठ जन अपने परिवार के साथ त्योहार मनाए।
मंच कोषाध्यक्ष के.एल नाराणीवाल ने अपने संदेश में कहा कि त्योहार मनाना तभी सार्थक है जो राग द्वेष समाप्त करके एक दूसरे को मिठाई खिलाकर उत्साह पूर्वक मनाते है
कमला शंकर मोड़ ने संसार के सात सुख पर प्रकाश डाला जिसमें बोलते हुए कहा कि “पहला सुख -निरोगी काया” “दूसरा सुख धर्ममयी माया”
“तीसरा सुख -सुलक्षणा नारी”
“चौथा सुख -पुत्र आज्ञाकारी” “पांचवा सुख -राज में पाशा”
छठा सुख -स्वदेश में वासा” व “सातवां सुख -संतोषी जीवन” पर बोलते हुए सभी वरिष्ठ जनों को संतोषप्रद जीवन अपनाने व अधिक से अधिक धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहने का उपाय बताया।
इस अवसर पर मेवालाल खोईवाल, सुरेश कुमार वर्मा ,श्याम लाल खत्री, प्रहलादराय उमतिया ,कल्याणमल आगाल, महेश बसेर सहित कई वरिष्ठजन उपस्थित थे,इस सभा मे दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए दो मिनिट का मौन भी रखा गया।
कार्यक्रम का संचालन गांधीनगर उपशाखा के उपाध्यक्ष राधेश्याम अमेरिया ने किया जिन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि वरिष्ठजन के कार्यो में निरंतरता से जीवन ऊर्जामय रहता है जिसके संबल से वह समाज का मार्गदर्शन कर सकता है ,अंत मे आभार व्यक्त करते हुवे आर.एन. डाड़ ने कहा कि वे उनके पिताश्री के प्रति सभी की सद्भावना के प्रति नतमस्तक है , मंच में हर वरिष्ठजन अनुभव की खान है तथा हरेक के चेहरे पर उनके अनुभव की चमक नजर आती है जिससे समाज प्रकाशवान होता रहता है।

Don`t copy text!