Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित।

 

वीरधरा न्यूज़। बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। सोमवार को जिले की नव नियुक्त जिला कलेक्टर शुभम चौधरी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी मुख्य बिन्दुओ, कार्यक्रमों, योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ धर्मसिंह मीना द्वारा पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जिला कलक्टर को विभाग की प्रगति के बारे में अवगत करवाया गया।

गर्भवतियों का समय पर पंजीकरण व अनीमिया नियंत्रण करने की दिशा में करें काम

जिला कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रथम तिमाही में गर्भवतियों का पंजीकरण करने के भरकस प्रयास किये जायें, गर्भवतियों के समय पर पंजीकरण से उन्हें पूरी गर्भावस्था में उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान की जा सकें,गर्भवतियों में अनीमिया की जांच कर उनका इलाज किया जाए ताकि प्रसव व प्रसव के पश्चात किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या न हो, अनीमिया के प्रति जागरूक किया जाए, गर्भवतियों को समय पर ट्रैक करने से प्रसव व बच्चे को ट्रैक कर टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्त किये जा सकते हैं।
चिकित्सा संस्थानों की स्थिति, जिले की प्रदेश में स्थिति, ओजस सॉफ्टवेयर, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, दवाओं की उपलब्धता, टोबैको फ्री यूथ केम्पेन, जननी सुरक्षा योजना भुगतान, मुख्यमंत्री राजश्री योजन भुगतान, प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य, गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन, 12 सप्ताह के अंतर्गत होने वाले एएनसी रजिस्ट्रेशन, चार व अधिक एएनसी चेक अप, संस्थागत प्रसव, सम्पूर्ण टीकाकरण, नसबंदी, पीपीआईयूसीडी, शक्ति दिवस, एमसीएचएन डे, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पर मां वाउचर का वितरण, संबंधित संस्थान पर एमएलसी करने, चिकित्सा संस्थानों की भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने, पोर्टल पर आमजन की शिकायतों का संतोषजनक निस्तारण, आरएमआरएस की आय का सही उपयोग, स्टाफ को संस्थान पर ड्यूटी समय मे रुकने के लिए पाबंद करने, कोटपा की चालानिंग कार्यवाही करने, संस्थानों की जिओ टैगिंग शत प्रतिशत करने, आभा आईडी बनाने, सास बहु सम्मेलन करवाने, अनीमिया मुक्त भारत के तहत दवा वितरण, पीसीपीएनडीटी निरीक्षण योजनाओं व कार्यक्रमों में जिन संस्थानों की प्रगति न्यून है उन में प्रगति करने, कायाकल्प व क्वालिटी कार्यक्रम के अंतर्गत चिन्हित चिकित्सा संस्थानों के असेसमेंट पूर्ण करवाने के निर्देश प्रदान किये गए।
सभी संस्था प्रभारियों को निर्देशित किया कि डेंगू व अन्य मौसमी बीमारियों के केस लगातार आ रहे हैं इसलिए सभी के द्वारा एंटी लार्वा गतिविधियां की जाएं, केस निकलने पर आस पास के घरों का सर्वे किया जाए, लिए गए एक्शन की रिपोर्ट भी जिला स्तर पर भिजवाई जाए, आशा, एएनएम, सीएचओ, डीबीसी के माध्यम से एंटी लार्वा गतिविधियां की जाएं।

मां वाउचर योजना के तहत सोनोग्राफ़ी नही करने वाले सेंटरों पर की जाएगी कार्यवाही

मां वाउचर योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में गर्भवतियों को वाउचर जारी किए जा रहे हैं किंतु कुछ निजी सोनोग्राफ़ी सेंटरों पर गर्भवतियों की जांच नही की जा रही साथ ही कुछ सेंटरों पर गर्भवतियों को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक बैठाया जा रहा है और रुपये लेकर सोनोग्राफ़ी की जा रही है। इस प्रकार के कृत्य करने वाले निजी सेंटरों के विरुद्ध विभाग द्वारा कार्यवाही करते हुए सेंटर के पंजीकरण निरस्त कर दिए जाएंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ कैलाश सोनी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ अनिल जैमिनी, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ रूकमकेश मीना, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुधीन्द्र शर्मा सहित जिले के सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी मौजूद रहे।

Don`t copy text!