Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कार्यक्रम आयोजित।

 

वीरधरा न्यूज़। बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाईमाधोपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का समापन गुरुवार को किया गया। सप्ताह का आयोजन 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक किया गया। मानसिक स्वास्थ्य दिवस कार्यक्रम का आयोजन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्त्वावधान में किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव समीक्षा गौत्तम रहीं। उन्होंने सभी को अपने मानसिक स्वास्थ्य का खयाल रखने, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि कार्य करना आवश्यक है किंतु उतना ही आवश्यक है अपने शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक स्वास्थ पर ध्यान देना। इसके साथ ही हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। सभी को तम्बाकू का सेवन न करने की शपथ भी दिलाई गयी।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कैलाश सोनी, समस्त स्टाफ व नर्सिंग छात्र छात्राएं मौजूद रहे।
पूरे सप्ताह के अंतर्गत विभाग द्वारा विभिन्न आयोजन किये गए। सप्ताह के तहत अवेयरनेस वॉक, रैली, प्रश्नोत्तरी, निबंध, पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार प्रदान किये गए।
मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ. गौरव चंद्रवंशी ने बताया कि सप्ताह का आयोजन 4 से 10 अक्टूबर को किया गया। इस बार की थीम – कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय आ गया है, रखी गई है। इसी थीम पर पूरे विश्व में कार्यक्रम आयोजित किये गए। मानसिक बीमारी या मानसिक रूप से अस्वस्थ होने पर कभी-कभी उस व्यक्ति को भी पता नहीं चलता, जो खुद इस बीमारी से जूझ रहा होता है। ऐसे में मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। सभी को अपने मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए, निजी जीवन, कार्यस्थल पर किसी प्रकार का दबाव, मानसिक संताप, घुटन जैसी स्थिति होने पर किसी अपने से बात करनी चाहिए, मदद लेनी चाहिए, स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए, मेडिटेशन, वॉक, नशे से दूर रहना चाहिए और अधिक परेशानी होने पर चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए, अपनी परेशानी बताने में संकोच नही करना चाहिए। जिला अस्पताल सवाई माधोपुर में भी मनोरोग विशेषज्ञ की सुविधा उपलब्ध है।
अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने अथवा सहायता के लिए टेली मानस हेल्प लाइन पर भी निशुल्क कॉल किया जा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए सहायता लेने में संकोच न करें। हेल्प लाइन नंबर 14416 अथवा 18008914416 पर 24X7 सहायता उपलब्ध है।

Don`t copy text!