Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-तृतीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

बोंली।राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में जिला मुख्यालय सहित अधीनस्थ तालुकाओं गंगापुर सिटी, बौंली, खण्डार एवं बामनवास में शनिवार को इस वर्ष की तृतीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत में आपसी सहमति से प्रकरणों के निस्तारण के लिए जिले में कुल 10 बैंचों का गठन किया गया। सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर एडीआर सेंटर में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारम्भ सुन्दर लाल बंशीवाल, न्यायाधीश विशिष्ट न्यायालय सवाई माधोपुर ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस दौरान सुन्दर लाल बंशीवाल ने राष्ट्रीय लोक अदालत के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत सभी दीवानी मामलों, वैवाहिक विवाद, भूमि विवाद, संपति संबंधी विवाद आदि प्रकरणोे का निस्तारण करती है। राष्ट्रीय लोक अदालत विवादों के निस्तारण का वैकल्पिक साधन है, जहां विवादों का आपसी सहमति से निस्तारण किया जाता है।
साथ ही समीक्षा गौतम सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का पक्षकारों के मध्य आपसी समझाइश और राजीनामा के माध्यम से निस्तारण हो जाने से न्यायालय के कीमती समय के साथ-साथ आमजन के समय व पैसों की भी बचत होती है। राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से आमजन त्वरित न्याय प्राप्त कर सकता है। राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक व अन्य वित्तीय संस्थाओं द्वारा प्री-लिटीगेशन मामलों का बेंच से माध्यम से निस्तारण करवाया गया एवं विद्युत व जलदाय विभाग द्वारा बिलों के भुगतान से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण करवाया गया।

Don`t copy text!