Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधानों की दो दिवसीय वॉकपीठ संगोष्ठी आयोजित।

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। निदेशक माध्यमिक/कार्मिक शिक्षा बीकानेर के निर्देशानुसार शिविरा पंचांग 2024-25 में वर्णित समस्त राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधानों की दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय सत्रारम्भ वॉकपीठ संगोष्ठी का आयोजन जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की अध्यक्षता में बुधवार को होटल रणथम्भौर विलास में हुआ।

जिला कलक्टर ने कहा कि राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्ण रूप से तन मन धन से समर्पित होकर कार्य करे संस्था प्रधान। आज के आधुनिक पल-पल बदलते तकनीकी युग में विद्यार्थियों को सूचना तकनीकी, कम्प्यूटर, सॉफ्ट स्किल्स की जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास के माध्यम से विभिन्न विषय विशेषज्ञ जो रोचकता से कक्षाएं आयोजित करते हैं उनके माध्यम से बच्चों के ज्ञान में अभिवृद्धि की जाए। विद्यार्थियों को 44 खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाए। कोशिश की जाए कि विद्यालय आने वाले हर बच्चा किसी न किसी खेलकूद गतिविधि से जुड़े, प्रत्येक विद्यालयों में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के लिए टीमे हो। विद्यालयों, पंचायत, ब्लॉक के मध्य खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित हो ताकि पंचायत, ब्लॉक तथा जिला स्तर पर विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं की टीमे तैयार हो और आने वाली राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व जिले के खिलाड़ियों को मिल सकें।

उन्होंने कहा कि बच्चों का मन चंचल होता है वह भटक सकता है बच्चों को सही दिशा दिखाने में पुस्तकों का विशेष महत्व है ये व्यक्ति की सच्ची मित्र होती है। इसलिए सभी विद्यालयों में पुस्तकालय हो जो विभिन्न विषयों व साहित्यों से संबंधित पुस्तको से सुसज्जित हो, पाठकों के बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था हो।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा शर्मा ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है। वहीं संस्था प्रधान वे जौहरी जो न सिर्फ शिक्षकों बल्कि विद्यार्थियों को भी कसौटी पर परखने का कार्य करते है। उन्होंने सभी संस्था प्रधानों को विद्यार्थियों की सर्वांगीण विकास में अपना सर्वस्व त्यागने की अपील की है।

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक/प्रारम्भिक दिनेश गुप्ता, सीबीईओ रामप्रसाद शर्मा, एसीबीईओ नीरज भास्कर, वॉकपीठ अध्यक्ष ठण्डीराम मीना, सचिव राजेश कुमार शर्मा, प्रधानाचार्य चन्द्रशेखर जोशी सहित अन्य संस्था प्रधानों ने संगोष्ठी में शैक्षणिक नवाचारों पर चर्चा की।

Don`t copy text!