Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़ डाईट में बन रहा जिले का पहला मॉडल कोविड केयर सेंटर, प्रतिदिन योगाभ्यास और आयुर्वेद चिकित्सा का लेंगे सहारा, डीएम ने किया निरक्षण।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@ श्री दुर्गेश लक्षकार


चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा कोरोना को लेकर दिन-रात मेहनत कर मरीजों को राहत देने का प्रयास कर रहे हैं। जिला कलक्टर ने एक और नवाचार करते हुए जिला मुख्यालय स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) कार्यालय में 48 बेड का मोडल कोविड केयर सेंटर शुरू किया है। यहाँ मरीजों को ऑक्सीजन, भोजन, टीवी सहित कई और सुविधाएं मिलेंगी। दो-तीन दिन में सभी सुविधाओं के साथ यह कोविड केयर सेंटर बन कर तैयार हो जाएगा।
डाईट में बन रहे मोडल कोविड केयर सेंटर में आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ लवकुश पराशर की टीम प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों को योग-प्राणायाम कराएगी। प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से मरीजों का न सिर्फ इम्यून सिस्टम बेहतर होगा बल्कि वे जब ठीक होकर जाएंगे तो योगाभ्यास को आमजीवन का हिस्सा बनाकर निरोग रहने के गुर भी सिख पाएंगे। जिले की आत्मबोध योग संस्था के पचास सदस्य यहाँ चौबीस घंटे रोटेशन के आधार पर तैनात रह कर मरीजों की सेवा करेंगे।
इस नए कोविड केयर सेंटर में मरीज को केरम, चेस सहित अन्य इंडोर गेम्स खेलेंगे। संभव हुआ तो प्रतिदिन काव्य पाठ और भजन संध्या सहित अन्य गतिविधियाँ भी शामिल होंगी। यही नहीं, यहाँ मरीजों के पढने के लिए कई पुस्तकें भी रखवाई जाएंगी। यह सब कोरोना गाइडलाइंस एवं एसोपी का पालन करते हुए मेडिकल टीम की निगरानी में ही किया जाएगा।

मोटिवेशनल बातों से बढ़ाएंगे मरीजों का मनोबल
मोडल कोविड केयर सेंटर के आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ लवकुश पराशर बताते हैं कि अक्सर कोरोना मरीज़ संक्रमण की जानकारी मिलते ही घबरा जाते हैं। ऐसे मरीज कई बार तरह-तरह के डर पाले हुए रहते हैं और अक्सर हॉस्पिटल नहीं आते, जिसकी वजह से कई बार मरीज़ की जान रिस्क में आ जाती है। इस वजह से उनकी टीम मोडल कोविड केयर सेंटर डाईट में प्रतिदिन मरीजों से मोटिवेशनल बातें करके उनका मनोबल बढ़ाएगी। उन्हें समझाया जाएगा कि कोरोना इतना भी खतरनाक नहीं है कि व्यक्ति के मनोबल के आगे जीत सके। पाराशर ने बताया कि उन्होंने पिछले एक साल में मानसिक उपचार का सकारात्मक प्रभाव कोरोना मरीजों पर देखा है, उसी को देखते हुए यहाँ भी यह प्रयोग किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण
बुधवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, एडीएम (भूमि अवाप्ति) अम्बालाल मीणा सहित अन्य कई अधिकारी डाईट स्थित मोडल कोविड केयर सेंटर का निरिक्षण करने पहुंचे। जिला कलक्टर ने यहाँ बेड, ऑक्सीजन, भोजन-पानी, बिजली आदि की व्यवस्थाएं देखी और अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमितों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। नगरपरिषद के सहायक अभियंता सतीश चौहान ने बताया कि नगरपरिषद की ओर से यहाँ साफ़-सफाई, बेड आदि की व्यवस्था की जाएगी और इंदिरा रसोई के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
निरीक्षण के दौरान एडीएम (भूमि अवाप्ति) अम्बालाल मीणा, नगरपरिषद सहायक अभियंता सतीश चौहान, कोविड केयर सेंटर प्रभारी डॉ लवकुश पराशर, डाईट स्टाफ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Don`t copy text!