Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-जिला निष्पादन समिति व मिड- डे मील समीक्षा बैठक आयोजित।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। शिक्षा विभाग की जिला निष्पादक समिति की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला जिला कलक्टर शुभम चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। उन्होंने जिला निष्पादन समिति एवं मिड-डे मील योजना, पीएमश्री योजना की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने मिड डे मील योजना की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विद्यालयों में शत-प्रतिशत मिड डे मील पोषाहार वितरण कर सभी सीबीईओ से सर्टिफिकेट लिया जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्धारित मापदण्डों के अनुसार विद्यालयों का मासिक निरीक्षण करने के लिए एक कलेण्डर बनाकर जारी करने, संस्था प्रधानों को स्वयं की मॉनिटरिंग में स्वच्छता के साथ पौष्टिक भोजन बनवाने तथा पोषण वाटिका में पौधों का सेंसेटाईज करवाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मिड-डे मील के तहत संचालित रसोईयों में साफ-सफाई, पर्याप्त रोशनी की उचित व्यवस्था के साथ-साथ भोजन को ढककर रखे एवं स्वच्छता का पूर्ण ध्यान रखें।
जिला कलक्टर ने राजकीय विद्यालयों की चारदीवारी, खेल मैदान से अतिक्रमण हटाने, विद्यालयों में शौचालयों की साफ-सफाई, मरम्मत कराने के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कक्षा-कक्षों की साफ-सफाई करवाने तथा अनुपयोगी सामानों की नीलामी/निस्तारण की कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये राज्य सरकार द्वारा निर्धारित तय मापदण्डों के अनुसार संस्था प्रधानों को प्रेरित करने पर बल दिया। विद्यार्थियों के स्कूल से ड्रोपआउट कम करने, विद्यार्थियों में बेहतर समझ विकसित करने, बोर्ड परिणामों में सुधार करने हेतु रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी संस्था प्रधानों को विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, विद्यालयों में रचनात्मक गतिविधियां एवं खेल कूद प्रतियोगिताएं आयोजित करने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास के साथ-साथ भाषण प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर बच्चों के बौद्धिक विकास पर बल दिया जाए। साथ ही विद्यालयों में विद्यार्थियों को उनके अधिकारों, जिम्मेदारियों व नैतिक मूल्यों के बारे अवगत करवाए ताकि वे बेहतर समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
उन्होंने कहा कि पीएम श्री विद्यालयों में उपलब्ध इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं आवंटित बजट की समीक्षा करते हुए पीएम श्री योजना के तहत सवाई माधोपुर एवं गंगापुर सिटी से प्रथम चरण चयनित विद्यालयों में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए ई-पुस्तकालय, आईसीटी, खेलकूद, शैक्षणिक भ्रमण, आत्मरक्षा प्रशिक्षण आदि का विभागीय दिशा निर्देशानुसार संचालन किया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार गुप्ता, सहायक निदेशक कालूराम, डाईट से सुनील कुमार वर्मा, एडीईओ मंजू जैन, एडीईओ घनश्याम बैरवा सहित सभी ब्लॉकों के सीबीओ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Don`t copy text!