Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-विश्व मानसिक सप्ताह के तहत छात्र-छात्राओं को दी जानकारी।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली, बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाईमाधोपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत शनिवार को ब्राइट सन स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का आयोजन 4 से 10 अक्टूबर तक किया जा रहा है।
कार्यक्रम का आयोजन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व लायंस क्लब के संयुक्त तत्त्वावधान में किया गया। इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य डाॅ गौरव चंद्रवंशी
ने सभी को जानकारी दी कि सप्ताह का आयोजन 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक किया जाता है इस बार इसकी थीम – कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय आ गया है, रखी गई है। इसी थीम पर पूरे विश्व में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। उन्होंने सभी शिक्षकों और बच्चो को मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने, तनाव से बचने के तरीके बताए, साथ ही नशे आदि से दूर रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर व संतुलित मस्तिष्क के लिए संतुलित भोजन करे, नियमित व्यायाम करें, मेडिटेशन करें। मानसिक बीमारी या मानसिक रूप से अस्वस्थ होने पर कभी-कभी उस व्यक्ति को भी पता नहीं चलता, जो खुद इस बीमारी से जूझ रहा होता है। ऐसे में मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है।

Don`t copy text!