Invalid slider ID or alias.

गंगरार-शिक्षा विभाग कि दो दिवसीय शिक्षक कीड़ा प्रतियोगिता कागजों में संपन्न।

 

वीरधरा न्यूज़। गंगरार@ कमलेश सालवी।

गंगरार। शिक्षा विभागीय शिक्षक कीड़ा प्रतियोगिता विभागीय नियमानुसार पंचांग के तहत परंपरागत रूप से आयोजित की जाती रही है। जिसका उद्देश्य शिक्षकों में निहित विभिन्न खेलों के लिए प्रतिभाओं को तहसील, जिला एवं राज्य स्तर पर खेलने के अवसर प्रदान करना है। दिनांक 23 व 24 सितंबर दो दिवसीय शिक्षक कीड़ा प्रतियोगिता तहसील स्तरीय उपखंड मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगरार मे उच्च अधिकारियों द्वारा उपखंड क्षेत्र के सरकारी विद्यालय में कार्यरत पुरुष शिक्षकों के लिए कीड़ा प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश मिले थे।
सूत्रों से मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार क्रीड़ा प्रतियोगिता के प्रथम दिवस पर उपखंड क्षेत्र में विभिन्न विद्यालय में कार्यरत पुरुष शिक्षक अपने-अपने संस्था प्रधानों को लिखित में क्रीडा प्रतियोगिता में भाग लेने का कारण बताते हुए प्रार्थना पत्र सम्बंधित प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक को देकर आयोजन स्थल गंगरार में उपस्थित होना दर्शाया गया। इधर सूत्रों से जानकारी में आया कि खेल मैदान में कोई भी किसी प्रकार की खेलकूद गतिविधियां शिक्षकों द्वारा एवं निर्णायक द्वारा नहीं पाई गई एवं नहीं देखी गई। जिस पर प्रतियोगिता के जिम्मेदार प्रभारी से खेलकूद गतिविधियां नहीं होनी तथा खिलाड़ी शिक्षकों की मौके पर उपस्थित नहीं होने पर जानकारी में आया कि, प्रथम दिवस तो केवल शिक्षकों का पंजीयन एवं रजिस्ट्रेशन का होता है।जबकि खेल कूद प्रतियोगिता का नियम एवं सरकारी आदेश भी यही कहते हैं कि शिक्षक खिलाड़ियों के पंजीयन के तत्काल बाद खेलकूद एवं विभिन्न प्रतियोगिताये आयोजित की जाकर निर्णायक मण्डल अपना रिकॉर्ड मेंटेन करते रहे हैं।
प्रथम दिवस की खेलकूद प्रतियोगिता के निर्णय को दूसरे दिन 24 सितंबर को लागू कर फाइनल खिलाड़ी विजेता की सूची बनाकर जिला स्तर पर चयन कर भेजा जाना था। पर मजे की बात तो यह है कि उपखंड क्षेत्र के शिक्षकों को शिक्षक कीड़ा प्रतियोगिता के नाम से विद्यालयों से तो शिक्षण कार्य से मुक्ति मिलकर आयोजक lविद्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज करा अपने निजी कामों एवं मौज मस्ती के लिए आयोजक विद्यालय से प्रस्थान कर गए। यह काबिले घोर है कि सरकार एक तरफ तो शिक्षा विभाग की खेल कीड़ा प्रतियोगिताएं शिक्षकों के लिए समुचित अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित कर रही वहीं दूसरी कोरी कागजों में उपस्थिति के आधार पर प्रतियोगिता दिखा कर औपचारिकता पूरी कर ली। वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों में शिक्षण कार्य पूरा नहीं हो पाया। दो दिवसीय शिक्षक क्रीड़ा प्रतियोगिता के अंतर्गत करीब 150 खिलाड़ी शिक्षकों ने बढ़ चढ़कर इस प्रतियोगिता में रेकॉर्ड के अनुसार भाग लिया। प्रतियोगिता के दौरान एथलेटिक्स में 52 शिक्षक शिक्षक खिलाड़ी, बास्केटबॉल में 18 फुटबॉल में 31 वॉलीबॉल में 41 टेबल टेनिस में 12 बैडमिंटन में 17 शतरंज में 14 कबड्डी में 14 सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत सात शिक्षक खिलाड़ियों ने भाग लिया।

इधर शिक्षा अधिकारी का कहना है

शिक्षक कीड़ा प्रतियोगिता शिक्षकों के लिए एक सुनहरा अवसर है, यह प्रतियोगिता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हो रही है। क्रीड़ा प्रतियोगिताएं खेल मैदान पर आयोजित की जा रही है न की कागजों में, मैं खेलकूद प्रतियोगिता में नहीं जा पाया हूं। मैं कल अवकाश पर था एवं आयोजक विद्यालय ही इस संबंध में सही जानकारी दे पायेगा।
-मुख्य शिक्षा अधिकारी महेश चंद्र व्यास।

Don`t copy text!