Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-वन्य जीव चिकित्सालय के चिकित्सकों ने घायल सर्प का उपचार किया।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली, बामनवास। श्रद्धा ओम त्रिवेदी‌।

सवाई माधोपुर। सवाई माधोपुर के जमूल खेड़ा गांव में शुक्रवार को एक इण्डियन रेड स्नैक (सर्प) घायल अवस्था में मिलने की सूचना पर बाघ संरक्षण एवं ग्रामीण विकास समिति सवाई माधोपुर के अध्यक्ष रूप सिंह मीना के साथ रामावतार सैनी और दिलखुश सैनी मौके पर पहुंचे।
उनके द्वारा चोट से घायल सर्प को रेस्क्यू कर रणथंभौर टाइगर रिजर्व के वन्य जीव चिकित्सालय लाया गया। जहां वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. चन्द्र प्रकाश मीना एवं स्टाफ ने लगभग 8 फिट लम्बे इंडियन रेट स्नेक के मरहम पट्टी एवं चार टांके लगाकर उपचार किया। उपचार के बाद सर्प को ऑब्सर्वेशन में रख गया और हालत ठीक होने पर मिशन बीट प्लास्टिक रणथंभौर के संयोजक रुपसिंह मीणा एवं सदस्यों ने सर्प को सुरक्षित तरीके से जंगल में छोड़ दिया गया। इस प्रकार रेस्क्यू एवं वन्यजीव चिकित्सक के प्रयासों से सर्प की जान बचाकर नया जीवन दिया।
डॉ. चन्द्र प्रकाश मीना ने बताया की सर्प महत्वपूर्ण जुऩोटिक बीमारियों का जैविक नियंत्रण कर पर्यावरण का संरक्षण करता है। सर्प पशुओं से इंसानों में फैलती जुनोटिक बिमारियों को नियंत्रित करने के साथ में फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले पेस्ट को नियंत्रित भी करता है। उन्होंने कहा कि सर्प वन्य जीव अधिनियम 1972 के तहत संरक्षण प्राप्त है, किसी व्यक्ति को घायल या चोट ग्रस्त सर्प दिखे तो वन विभाग को अवश्य सूचित करें।

Don`t copy text!