Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-उपभोक्ता जागरूकता दिवस मनाया। 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


गंगापुर। बीसीए और पीसीए डे आज कंज्यूमर कनफेडरेशन ऑफ़ इंडिया, सीसीआई एवं सवाई माधोपुर (ग्रामीण ) उपभोक्ता संस्थान द्वारा गंगापुर सिटी के ऋषि पब्लिक स्कूल में मनाया गया। समारोह में मुख्य वक्ता सीसीआई के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैष्णव ने कहा कि भारत सरकार के उपभोक्ता मामलात विभाग की एडवाइजरी कमेटी द्वारा उपभोक्ता संरक्षण में कार्य करने वालों को एवं आंदोलनकारी को दो भागों में विभाजित किया है, एक कंज्यूमर एक्टिविस्ट वो होते हैं जो स्वयं इच्छा से निशुल्क विधिक सहायता प्रदान करते हैं और उपभोक्ताओं के लिए उपभोक्ता आयोग में निशुल्क वाद प्रस्तुत करते हैं उन्हें वीसीए के का नाम से जाना जाता है एवं जो फीस लेकर के कंज्यूमर एक्टिविस्ट उपभोक्ताओं का कार्य करते हैं उन्हें पीसीए कहा गया है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक उत्पादक को उत्पाद बनाने से पहले उपभोक्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा यानी सारी जिम्मेदारी उसी उत्पादक की होगी जो माल बना रहा है। वैष्णव ने कहा कि आज भी बाजार में मिलावटी सामान बिक रहा है और मिठाई के साथ डिब्बा तोला जा रहा है एवं उपभोक्ताओं को बिल नहीं दिया जा रहा है, प्रशासन से ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही करनी मांग करी।

समारोह में सीसीआई के गंगापुर जिला अध्यक्ष गोविंद नारायण शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं को बाजार में मोलभाव करना चाहिए और एमआरपी से अधिक नहीं देना चाहिए। सवाई माधोपुर जिला अध्यक्ष आदित्य भारद्वाज ने कहा कि उपभोक्ता जागरूकता के अभाव में शोषण का शिकार हो रहे हैं आम आदमी को उपभोक्ता संगठनों से जुड़ना चाहिए।

सीसीआई के कार्यकारिणी सदस्य हरफूल बैरवा ने उपभोक्ता आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर भारत भूषण तनुजा एवं प्रियंका शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

Don`t copy text!